अगले 24 घंटे चेन्नई के लिए भारी, बारिश से अब तक 188 की मौत

चेन्नई में हो रही भारी बारिश के कारण वहां का हाल बुरा है. बारिश से निपटने के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुट गई है. हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. पीएम मोदी ने अपने निवास पर बारिश पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह के साथ अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और वेंकैया नायडू के साथ बैठक की. इससे पहले गृह सचिव ने भी उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी. मौसम विभाग ने आगाह किया है कि अगले 24 घंटे राजधानी चेन्नई समेत पूरे तमिलनाडु के लिए भारी रहेंगे.

चेन्नई एयरपोर्ट को रनवे पर पानी भरने के चलते पूरे दिन के लिए बंद कर दिया गया. एयरपोर्ट पर 700 से ज्यादा यात्री फंसे हैं. निचले इलाकों में तो और बुरा हाल है. सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुट गई है. बारिश से अब तक 188 लोगों की मौत हो चुकी है. पानी भरने के चलते एयरपोर्ट को पूरे दिन के लिए बंद कर दिया है. कई अस्पतालों में पानी घुसने से हालात और बिगड़ गए हैं. अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं पर बारिश का बुरा असर हुआ है. चिंता की बात यह है कि मौसम विभाग ने चार दिन और बारिश आने की भ‍वि‍ष्यवाणी की है.

कई ट्रेनें रद्द
चेन्नई-गुडूर रेलवे सेक्शन पर रेलवे ब्रिज के पास पानी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है और एहतियात के तौर पर रेलवे ने कुछ ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है और कुछ का रूट बदल दिया है. चेन्नई सेंट्रल-साईंनगर शिरडी एक्सप्रेस और काचेगुड़ा-चेन्नई इगमोर एक्सप्रेस को रद्द किया गया है.

एनडीआरएफ की 10 टीमें मुस्तैद
चेन्नई की बारिश से मुंबई की यादें ताजा हो गईं. 10 साल पहले जुलाई में मुंबई भी कुछ इसी तरह से डूबा था. लेकिन इस बार सबक लेते हुए राहत और बचाव में देरी नहीं की गई और फौरन ही सेना को मोर्चे पर लगा दिया गया. एनडीआरएफ की 10 टीमें मौके पर मुस्तैद हैं. चेन्नई के दो उपनगरीय इलाकों में युद्ध स्तर पर बचाव कार्य चलाने के लिए मंगलवार रात को सेना बुला लिया गया है. सेना की गैरिसन इनफैंट्री बटालियन की दो टुकड़ियों को ताम्बरम और ओरापक्कम में बचाव कार्य में लगा दिया गया है. तमिलनाडु सरकार ने सेना से सहायता की मांग की थी. नौसेना को भी तैयार रहने को कहा गया है. एनडीआरएफ के डीजी ओपी सिंह ने बताया कि 5 और टीमों को तमिलनाडु भेजने की योजना बनाई जा रही है.

Leave a Reply