अजीबोगरीब तरीके से होती है सोने की तस्करी

जुर्म की दुनिया में सोने की तस्करी बहुत पुराना विषय है. अंडरवर्ल्ड सरगना हाजी मस्तान और दाऊद इब्राहिम पानी के ज़रिए सोने की तस्करी करते थे वहीं पिछले कुछ वषों में लोगों ने हवाई जहाज़ के ज़रिये तस्करी को नया आयाम दिया है.
एक समय था जब लोग अपने शरीर पर सोना पहन कर या सामान में छुपा कर लाते थे. लेकिन पिछले कुछ महीनों में तस्करी के कई अजीबोगरीब तरीके सामने आए हैं जिसने पुलिस को अचंभे में डाल दिया है.
1. सोने के बिस्किट को मलद्वार में डालकर तस्करी
पिछले 3-4 महीनों में कस्टम के एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने तीन अलग-अलग मामलों में तीन ऐसे लोगों को पकड़ा है जिन्होंने अपने मलद्वार में सोने के बिस्किट छुपाये थे.
एयर इंटेलिजेंस यूनिट के मुताबिक़ पहला क़िस्सा हुआ अप्रैल के महीने में जब एक ही रात में कस्टम के अधिकारियों ने श्रीलंका के दो नागरिकों को रोका जो मुंबई एयरपोर्ट से बाहर जाने की कोशिश कर रहे थे.
ये दोनों नागरिक दुबई से मुंबई आनेवाली फ्लाइट से उतरे थे और जब उन पर शक़ हुआ तो उनकी जांच की गई और पता चला कि उन्होंने सोने के बिस्किट अपने मलद्वार में छुपाए है.
दोनों के पास सोने के 24 बिस्किट मिले. इनका वज़न कुल मिलाकर 3000 ग्राम था और बाज़ार में क़ीमत तकरीबन एक करोड़ रुपये थी.
एक और केस सामने आया मई के महीने में जब एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने एक श्रीलंका के नागरिक को रोका जो कोलंबो से मुंबई जेट एयरवेज की फ्लाइट में आया था.
अधिकारियों के मुताबिक़ उनको तब शक़ हुआ जब वो दरवाजे के मेटल डिटेक्टर से गुजरा और मशीन से आवाज़ आई. जब उनसे पूछताछ की गई तो उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने मलद्वार में सोना छुपाया है.
उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और 6 सोने के बिस्किट उनके मलद्वार से निकाले गए जिनका वज़न 204 ग्राम था और बाज़ार में क़ीमत तकरीबन 15 लाख रुपये थी.
2. जूसर में सोने की तस्करी
अप्रैल महीने में एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों ने दुबई से मुंबई आनेवाली गल्फ एयरवेज से एक यात्री को शक़ के आधार पर रोका और उससे पूछताछ की. जब उसके समान की ठीक से जांच की गई तो पता चला कि उस यात्री ने हैंड जूसर के अंदर सोना छिपाया था जिनका वज़न 567 ग्राम और क़ीमत 17 लाख रुपये थी.
3. कचरे के डिब्बे में सोने की तस्करी
मस्कट से मुंबई आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट के मुंबई एयरपोर्ट पर उतरने से पहले ही एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारियों को जानकारी मिल गई थी कि इस फ्लाइट में सोने की तस्करी हो रही है.
फ्लाइट उतरने के बाद जब अधिकारियों ने जांच शुरू की तो वो हैरान रह गए. उन्होंने देखा कि विमान के पीछे वाले हिस्से में जो दो टायलेट हैं उनमें लगे कचरे के डब्बों के जो फ्लैप है, उन फ्लैप के निचले हिस्सों में सोने की 8 ईटें चिपकाई गई थीं.
एक ईंट का वज़न एक किलो था. कुल मिलाकर 8 किलो सोना जिसकी क़ीमत 2 करोड़ रुपये थी, बरामद किया गया
4.पानी के बोतल में सोने की तस्करी
पिछले महीने एक ही फ्लाइट से सफर कर रहे 21 लोगों को गिरफ़्तार किया. जानकारी के मुताबिक़ ये 21 लोग जेद्दा से मुंबई आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट से मुंबई आए और जब अधिकारियों ने उनके सामान की जांच की तो पता चला कि उन्होंने अपनी पानी की बोतलों के नीचे और बोतल के ढक्कन के नीचे सोना छुपाया है.
जांच के बाद पता चला कि कुल 21 यात्रियों ने मिलकर लगभग 5.6 किलो सोना छुपाया था जिसकी क़ीमत तकरीबन 1.70 करोड़ रुपये है. पूछताछ के बाद पता चला कि ये सारे के सारे लोग लखनऊ के एक स्मगलिंग गुट के लिए काम करते हैं.
5. पैर के तलवों में छुपाकर सोने की तस्करी
इस साल मार्च महीने में मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम के अधिकारियों ने एक यात्री को देखा जो संदिग्ध अवस्था में घूम रहा था. अधिकारियों ने इस व्यक्ति को कुछ दिनों पहले भी देखा था इसलिए उन्हें और भी शक़ हुआ.
वो यात्री सिंगापुर से मुंबई आया था. जब वो मेटल डिटेक्टर लगे दरवाजे से गुजरा तो मशीन से आवाज़ आई और जब अधिकारियों ने उसकी ठीक से जांच की तो देखा कि उसने अपने दोनों पैरों के तलवों पर सोने को टेप से चिपका रखा है.
कुल मिलाकर 12 सोने की ईंटे थीं. इनकी क़ीमत तकरीबन 36.5 लाख रुपये थी
6.टॉर्च के अंदर सोने की तस्करी
इस साल जनवरी के महीने में जेट एयरवेज की फ्लाइट से रियाद से मुंबई आए एक यात्री को कस्टम के अधिकारियों ने शक़ के आधार पर रोका. उसकी और उसके सामान की जांच करने के बाद पता चला कि उसने एक एलइडी टॉर्च के बैटरी रखने वाली जगह में टेप के ज़रिए सोने के छह बिस्किट चिपकाये थे और चार बिस्किटे अपने पर्स में छुपाये थे.
कुल मिलकर सोने के 10 बिस्किट बरामद किये गए जिनका वज़न 1.10 किलो था और क़ीमत तकरीबन 29 लाख रुपये थी.
7. वाशिंग मशीन के अंदर सोने की तस्करी
कुछ दिनों पहले कस्टम अधिकारियों ने सोने की तस्करी का एक अजीब तरीका देखा. एमीरेट्स एयरवेज की फ्लाइट से दुबई से मुंबई आ रहा एक यात्री वाशिंग मशीन लेकर आया था. उसे अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर रोका.
पूछताछ के बाद अधिकारियों को यात्री पर शक़ हुआ और उन्होंने उसके सामान की जांच की. जब वाशिंग मशीन को ठीक से टटोला तो पता चला कि वाशिंग मशीन के अंदर जो मोटर होती है, उसके अंदर सोने का एक बड़ा टुकड़ा रखा है. इसका वजन 2.25 किलो और क़ीमत लगभग 61 लाख रुपये थी.
8. अंडरगारमेंट में सोने की तस्करी
शारजहां से मुंबई आई एक फ्लाइट के यात्री पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट के अधिकारीयों को तब शक हुआ जब वह मेटल डिटेक्टर से गुजरा और मशीन ने इशारा किया किया कि उसके शरीर में कहीं कोई मेटल छुपा हुआ है. जब पूछताछ की तो पता चला कि यात्री एक साधारण इंसान है जो शारजहां और दुबई में छोटे मोटे काम करके गुज़ारा करता है.
जब अधिकारीयों ने उसकी शारीरिक जांच की तो देखा कि उसने अपने अंडरवियर में सोने के 10 बिस्किट छुपा कर रखे थे. एक बिस्किट 1 तोला का था और पूरा सोना 1160 ग्राम था जिसकी क़ीमत तकरीबन 36 लाख रुपये थी.
9.बेल्ट में सोने की तस्करी
कुछ दिनों पहले, इस्तांबुल से मुंबई आ रहे एक तुर्की नागरिक को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया. पूछताछ के बाद और उसकी ठीक से शारीरिक जांच में पता चला कि उस व्यक्ति ने एक ख़ास तरीके से बनाया हुआ बेल्ट पहना है.
जब उस बेल्ट को निकाला गया तो उसमें ख़ास किस्म के थैले बने हुए थे और उसमें लगभग तीन किलो सोना छिपाया गया था.
10. औरतों के हैंडबैग के रिंग्स में सोने की तस्करी
मुंबई कस्टम की विशेष जांच टीम ने हाल ही में विले पार्ले में मौजूद फॉरेन पोस्ट ऑफिस में छापा मारा और 12 ऐसे संदिग्ध पार्सल बरामद किए जिसमें तस्करी का सामान था.
विशेष टीम को जानकारी मिली थी कि इन बक्सों में तस्करी का सामान हैं. जब उन बक्सों को खोला गया तो उसमें से कई लेडीज पर्स और हैंडबैग बरामद किए गए. ठीक से जांच करने के बाद अधिकारियों ने देखा कि पर्स और हैंडबैग में लगे छल्ले सोने के थे.
जांच के बाद पता चला कि वह असली सोना था. कुल 4136 ग्राम का सोना बरामद किया गया जिसकी क़ीमत लगभग 1.12 करोड़ रुपये थी.

Leave a Reply