अब घरेलू उपाय अपनाकर करे एड़ियों के फटने की समस्या दूर

आजकल हर कोई फटी एड़ियों से परेशान रहता है। ज्यादा समय तक पैर पानी में रहने और नंगे पैर काम करने से हमारी एडियों में दरारें अा जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिन्हें अपना कर अाप आपकी शुष्क त्वचा को नरम बना सकते हैं। तो आइए जानें ये कौन से उपाय है।

एलोवेरा (Aloe vera)
अगर आपकी एडियों में दरारें पड़ गई है तो इन्हें भरने के लिए अाप एलोवेरा का जैल लगा सकती है। यह जेल पतली होने के कारण आपकी त्वचा में समा जाती है अौर त्वचा की हर परद को ठीक कर देती है।

शहद (Honey)
अगर आपकी एड़ियां ज्यादा फट गई है तो रात को सोने से पहले इन पर शहद की मालिश करें। मालिश के बाद एड़ियों को ठंडे दूध में डुबो कर रूई से साफ करें। पैरों को साफ करने के बाद में मोजे डाल लें।

ग्लिसरीन (Glycerin)
फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए अाप घर पर एक चम्मच ग्लिसरीन और आधा चम्मच शहद मिला कर थोड़ा गरम करके मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण से एड़ियों की मालिश करें। मालिश करने के बाद दस मिनट के लिए पैरों को गुनगने पानी में डुबो कर रखें अौर फिर साफ कर लें। इसे हफते में दों बार करें।

पेट्रोलियम जैली (Petroleum jelly)
एड़ियों पर 15 मिनट के लिए पेट्रोलियम जैली से मालिश करें अौर 5 मिनट तक एेसे ही रहने दें। बाद में पैरों को गुनगुने पानी से धों कर मोजे पहन लें।

शावर जैल (Shower Gel)
अाप जब भी नहाने जाए तो नहाते समय अपने पैरों पर  5 मिनट के लिए शावर जैल लगाएं अौर फिर पानी ले साफ कर दें। अगर अापके पैरों में दरारें ज्यादा है तो एेसा न करें।

Leave a Reply