अब दिल्ली में CNG से चलेंगे टू व्हीेलर

नई दिल्ली : प्रदूषण नियंत्रण के लिए सरकार कई प्रयास कर रही है इसी का नया प्रयास है सीएनजी से चलने वाले टू व्हीलर. अब दिल्ली में जल्द ही सीएनजी टू व्हीलर चलते नजर आएंगे. गुरूवार को सरकार ने सीएनजी से टू व्हीलर चलाने के लिए पायलेट प्रोजेक्ट लांच कर दिया. इन वाहनों का माइलेज 120 किमी प्रति किलो रहने की उम्मीद है.

पायलेट प्रोजेक्ट की शुरुआत पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की. पायलेट कार्यक्रम के तहत 50 दुपहिया वाहनों में सीएनजी किट लगाए जाना है. दोनों मंत्रियों ने 10 सीएनजी किट लगे दुपहिया वाहनों के पहले बैच को सीजीओ परिसर में आईजीएल के गैस पम्प पर झंडे दिखाए.

मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा सरकार सीएनजी से चलने वाले दो पहिया वाहनों पर सब्सिडी नहीं दे रही है. ये वाहन पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में 40 फीसदी कम ईंधन खपत करेंगे. इससे उपभोक्ताओं को बचत होगी. पायलट परियोजना के सीएनजी किट लगे दो पहिया वाहनों की निगरानी की जाएगी. इससे निकले निष्कर्षों के आधार पर देश भर में सीएनजी किट वाले दो पहिया वाहनों की रूप रेखा तैयार की जाएगी.

सूत्रों के अनुसार सीएनजी स्कूटरों का निर्माण हौंडा कम्पनी करेगी. स्कूटर में 1-1 किलो के दो सीएनजी गैस सिलेंडर लगे होंगे. एक किलो सीएनजी से 120 किमी तक माइलेज देने की उम्मीद है. सरकार का दावा है कि इससे प्रदूषण उत्सर्जन बेहद कम हो जाएगा.

Leave a Reply