अब बेफिक्र से ऑफिस में चलाए फेसबुक

एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि कर्मचारी काम के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल कई वजहों से करते हैं. इनमें से एक बड़ी और सबसे आम वजह यह होती है कि वे कुछ देर के लिए काम से ब्रेक लेते हुए खुद को रिफ्रेश करना चाहते हैं. प्यू रिसर्च सेंट द्वारा अमेरिका के 2003 व्यस्क लोगों पर किए गए शोध के मुताबिक इसमें शामिल करीब 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सोशल मीडिया का इस्तेमाल काम से होने वाली दिमागी थकान को दूर करने के लिए करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 27 फीसदी लोग काम के दौरान सोशल मीडिया का उपयोग दोस्तों और रिश्तेदारों से संपर्क के लिए करते हैं, जबकि 24 फीसदी इसका उपयोग पेशेवर संपर्कों के लिए करते हैं. 20 फीसदी लोग ऐसे हैं, जो सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए जो सूचना हासिल करते हैं, वे काम के दौरान उनकी समस्याओं का हल निकालते हैं जबकि 17 फीसदी अपने सहकर्मियों के साथ बेहतर संबंध बनाए रखने के लिए इसका उपयोग करते हैं।

युवा कर्मचारी सोशल मीडिया पर ऐसी जानकारियां हासिल करते हैं, जिनसे सहकर्मियों के साथ उनके रिश्ते बेहतर होते हैं. या फिर उनके बारे में उनकी पूर्वनिर्धारित सोच में बदलाव आता है. ऐसे कर्मचारियों का प्रतिशत 23 है और इनकी उम्र 18 से 29 साल की है. कुल मिलाकर 65 फीसदी लोगों का यह मानना है कि सोशल मीडिया के उपयोग से उनका काम बेहतर होता है

Leave a Reply