अब रेल टिकट के रिफंड की स्थिति पल-पल जान सकेंगे यात्री

नई दिल्ली: रेल यात्री अब रद्द कराए गए अपने टिकटों के रिफंड की स्थिति पर लगातार नजर रख सकते हैं. इसके लिए उन्हें एक वेबसाइट पर ‘लॉग इन’ भर करना होगा, जिसे रेल मंत्रालय ने हाल ही में शुरू किया है. रिफंड की स्थिति को दिखाने के लिए वेबसाइट ‘रिफंड.इंडियनरेल.जीओवी.इन ’ को यात्रियों के सिर्फ पीएनआर (यात्री नाम रिकार्ड) नंबर की जरूरत होगी. रेलवे बोर्ड के निदेशक (प्रचार) वेद प्रकाश ने बताया कि इस सुविधा का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता लाना है और रिफंड का इंतजार करने वालों के लिए यह काफी मददगार होगा.

यह वेबसाइट काउंटर से खरीदे गए टिकटों और ऑनलाइन टिकटों के लिए रिफंड की स्थिति को दिखाएगी. वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इंफोरमेशन सिस्टम (क्रिस) ने बनाया है.

यह प्रणाली खासतौर पर उन यात्रियों की मदद करेगी, जिन्हें टिकट काउंटरों पर ‘टिकट जमा पावती’ (टीडीआर) के जरिए दावा जमा करने को मजबूर होना पड़ता है क्योंकि वे अपने टिकट की रिफंड की स्थिति को नहीं जान पाते हैं. अभी तक आईआरसीटीसी वेबसाइट के जरिए अपना टिकट बुक करने वाले यात्रियों को ही उनके रद्द टिकटों पर आगे की प्रक्रिया और रिफंड की स्थिति के बारे में ईमेल और मैसेज भेजे जाते थे.

रेलवे टिकट सभी टिकट काउंटरों, आईआरसीटीसी वेबसाइट और रेलवे पूछताछ नंबर 139 के जरिए रद्द कराया जा सकता है. गौरतलब है कि टीडीआर की स्थिति में ऑनलाइन टिकट रद्द कराने पर रिफंड की राशि यात्री के बैंक खाते में पांच दिनों में पहुंचती है. जबकि काउंटर पर टिकट रद्द कराने पर सात दिनों में रिफंड मिलता है.