अब ‘रोबोट’ लिखेंगे न्यूज स्टोरी, गूगल कर रहा फंडिंग!

नई दिल्ली: गूगल एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है मीडिया सूत्रों के मुताबिक वो एक रोबोट पत्रकारिता परियोजना को फंडिग कर कर रहा है जिसमें कंप्यूटर स्थानीय मीडिया के लिए एक महीने में तकरीबन 30,000 स्टोरीज लिखेंगे.

मीडिया सूत्रों की मानें तो प्रेस एसोसिएशन (पीए) समाचार एजेंसी को अपने रिपोर्टरों और डेटा और रोबोट (रडार) योजना के लिए करीब £ 622,000 फंड मिला है. प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक रडार स्वतंत्र प्रकाशक, स्थानीय ब्लॉगर्स और ‘स्थापित मीडिया आउटलेट’ को फायदा पहुंचाएगा.

एक विशेषज्ञ के मुताबिक इससे पारंपरिक रिपोर्टिंग को बदलने की संभावना नहीं है, ये परियोजना 2018 में लॉन्च होगी और उन्होंने साफ किया कि इसमें मानव पत्रकारों का उपयोग भी होगा. कहा जा रहा है कि इसमें पांच लोग स्वास्थ्य, अपराध, रोजगार और अन्य विषयों के बारे में रिपोर्ट स्वचालित करने के लिए  खुला डेटा स्रोत का उपयोग करेंगे.

पीए संपादक पीट क्लिफ्टन के मुताबिक, ‘कुशल मानव पत्रकारों का भी इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान होगा’.’ उन्होंने कहा कि समाचार मीडिया को स्थानीय कहानियों का उत्पादन करने के लिए “लागत प्रभावी” तरीके की जरूरत थी.

मीडिया सूत्रों के मुताबिक कहा जा रहा है कि कई लोगों का मानना ​​था कि ऐसी रिपोर्ट में लेखन की गुणवत्ता कम थी, हांलाकि कुछ सजेस्टेड आटोमेशन ब्रेकिंग तथ्यात्मक न्यूज़ स्टोरीज के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो बाद में मानव द्वारा विस्तारित हो सकते हैं.