अम्बिकापुर : स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए खेलना जरूरी – श्री पैकरा : सत्रहवीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ : 16 जिले के 230 प्रतिभागी लेंगे भाग

गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने कहा है कि स्वस्थ्य जीवन जीने के लिए हर व्यक्ति को किसी न किसी खेल में रूचि लेना चाहिए तथा नियमित रूप से व्यायाम भी करते रहना चाहिए। खेल एवं व्यायाम विभिन्न बीमारियों को दूर रखने में सहायक हैं वहीं व्यक्ति को ताजगी एवं स्फूर्ति प्रदान कर बेहतर कार्य निष्पादन के लिए प्रेरित भी करते हैं। उन्होंने कहा कि खेल धैर्य, सहिष्णुता, ईमानदारी, निष्ठा जैसे गुणों का उभार कर व्यक्तित्व विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। श्री पैकरा ने उक्ताषय के विचार आज यहां चौपाटी समीप स्थित इन्डोर स्टेडियम में आयोजित सत्रहवीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन रैकिंग प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि की आसिन्दी से व्यक्त किए।
गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा ने कहा कि बैडमिंटन ऐसी खेल है जिसमें बहुत ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है बल्कि कम जगह में भी खिलाड़ी अच्छे खेल का प्रदर्षन करते हुए राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेष एवं देष का नाम रोषन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए छŸाीसगढ़ शासन ने खिलाड़ियों को अनेक सुविधाएं मुहेैया करा रहीं हैं तथा खेल के क्षेत्र में बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के लिए अग्रसर हैं। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय इस प्रतियोगिता से विभिन्न जिलों से आए प्रतिभागियों को अपनी प्रतिभा निखारने का बेहतर मौका मिलेगा। श्री पैकरा ने खिलाड़ियों तथा आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए आयोजन की सफलता की कामना की।
सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह ने सत्रहवीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के प्रतिभागियों तथा आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि जिले के लिए यह गौरव की बात है कि यहां राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यहां अच्छे खेल का प्रदर्षन कर प्रतिभागी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चयन होकर मुकाम हासिल करेंगे और जिले, प्रदेष एवं देष का नाम रोषन करेंगे।
इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती किरण कौषल ने कहा कि सत्रहवीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के आयोजन से न केवल बैडमिंटन के प्रति खिलाड़ियों का रूझान बढ़ेगा बल्कि इससे खेल के क्षेत्र में भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने विभिन्न जिलों से आए खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्षन की शुभकामना देते हुए सरगुजा जिले से अच्छी यादें साथ ले जाने की बात कही। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री जन्मेजय मिश्रा ने कहा कि बैडमिंटन का खेल भारत में काफी लम्बे समय से खेला जा रहा है। यह खेल धैर्य और क्षमता का प्रदर्षन करने का खेल है। उन्हांेंने कहा कि सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्षन कर जिले एवं प्रदेष का नाम रोषन करें।
वरिष्ठ रेफरी श्री प्रताप भट्टाचार्य ने बताया कि सत्रहवीं वरिष्ठ एवं वेटरन बैडमिंटन प्रतियोगिता 2017 में  16 जिलों के 230 प्रतिभागी 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर 2017 तक अपने प्रदर्षन का जौहर दिखाएंगे। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ प्रतियोगिता में पुरूष एकल, पुरूष डबल, महिला सिंगल, महिला डबल तथा मिक्स डबल के 4 इवेंट होंगे वहीं वेटरन प्रतियोगिता जिसमें 35 वर्ष से 60 वर्ष के आयु समूह के प्रतिभागी भाग लेंगे उनके लिए 19 इवेंट आयोजित की जाएंगी।  4 एवं 5 अक्टूबर 2017 को क्वालिफाईंग राउण्ड तथा 6 से 8 अक्टूबर 2017 तक सेमीफाइनल एवं फाइनल प्रतियोगिता का आयोजन होगा।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आर.एस.नायक, सहायक कलेक्टर डॉ. नितिन गौड़, छŸाीसगढ़ हस्तषिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल सिंह मेजर, राज्य सहकारी बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य श्री अखिलेष सोनी, छŸाीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री प्रबोध मिंज, जिला बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष श्री अम्बिकेष केषरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा विभिन्न जिलों से आए खिलाड़ी उपस्थित थे।