अम्मा कैंटीन की तरह सस्ता भोजन उपलब्ध करवाने में लगी सरकार

कुरूक्षेत्र। कुरूक्षेत्र में सब्सिडी कैंटीन सफल हो जाने के बाद हरियाणा सरकार ने इस तरह की कैंटीन स्थापित करने की योजना तैयार की है जिसे सरकार ऐसी ही कैंटीन स्थापित करने की योजना तैयार कर रही है। दरअसल सरकार का मानना है कि तमिलनाडु में वहां की राज्य सरकार अम्मा कैंटीन चला रही है। ऐसा ही कैंटीन हरियाणा में चलाया जा सकता है। तमिलनाडु की अम्मा कैंटीन में 1 रूपए में इडली और ओडिशा की आहार योजना कैंटीन में 5 रूपए में दाल – चांवल तो नहीं मिलसकता है। हां हरियाणा सरकार इस तरह का प्रयास करने में लगी है कि वह अपनी सत्कार भोजन योजना में 25 रूपए में उत्तर भारतीय थाली जरूर उपलब्ध करवा दे।

दरअसल इस हेतु जनता मील डच कंपनी के साथ योजना प्रारंभ की गई है। जिसके को – फाउंडर प्रभात अग्रवाल गुड़गांव में कंपनी फ्रेंचाइजी रन करते हैं ऐसे में वे 20 रूपए प्रति थाली का भोजन उपलब्ध करवाते हैं। दरअसल इस तरह की कैंटीन का संचालन कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा जनता मील के सहयोग से संचालित किया जा चुका है। इतना ही नहीं सरकार द्वारा सब्सिडी फूड की योजना चलाई जाती है जिसमें करीब 3400 पर्यटक प्रतिदिन लाभान्वित होते हैं। ।

उल्लेखनीय है कि मेहमानों का सम्मान किए जाने के ही साथ उनका स्वागत करने की बात कही गई है। इस मामले में यह कहा गया है कि मु ख्यमंत्री मनोहर लाल ने सुझाव दिया था। इस मामले में आरोप भी लगाए गए हैं कि कैंटीन संचालन की योजना का नाम बदलकर उसे सत्कार कर दिया गया। गौरतलब है कि सीएम मनोहर लाल खट्टर ऐसे ही एक कैंटीन का शुभारंभ दिसंबर माह में ही कर चुके हैं।

Leave a Reply