अरे! मेरी एक किडनी कहां गई, दूसरा मरीज बोला मेरी दूसरी किडनी कैसे आ गई

हमीदिया अस्पताल में पिछले महीने मरीजों को दुखी और खुशी करने वाले दो वाकये हुए। एक व्यक्ति को 67 साल की उम्र में डॉक्टरों ने बता दिया एक किडनी गायब है। मरीज कई दिन तक सदमे में रहा। दूसरा वाकया भी इससे मिलता जुलता है। 45 साल की उम्र में एक महिला यह सुनकर खुश हो गई कि उसे दूसरी किडनी भी है, लेकिन कुछ ही देर में उसकी खुशी काफूर हो गई। उसे बताया गया कि यह किडनी नहीं बल्कि फैट (चर्बी) है।

पुलिस विभाग में डिप्टी एसपी पद से रिटायर हुए 67 साल के एक मरीज को डायबिटीज समेत कई तरह की दिक्कते थीं। उन्होंने हमीदिया अस्पताल के मेडिसिन विभाग में दिखाया। यहां डॉक्टरों ने सोनोग्राफी के बाद कहा कि दोनों किडनी दुरुस्त हैं। लेकिन, मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों को किडनी में खराबी होने की आशंका थी। उन्होंने हमीदिया में ही गामा कैमरे में मरीज की जांच कराई तो एक किडनी नहीं मिली, जबकि गामा कैमरे की जांच बहुत स्टैंडर्ड मानी जाती है।

मरीज कई दिन तक सदमे में रहा कि एक किडनी कहां गई। पेट की कभी कोई सर्जरी भी नहीं कराई। उन्होंने जब अपनी रिपोर्ट मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. आरआर बर्डें को दिखाई तो स्थिति साफ हुई। दरअसल, मरीज की एक किडनी तक जाने वाली खून की नली पूरी तरह से बंद थी। गामा कैमरे से जांच के लिए दवा डाली गई तो दवा किडनी तक नहीं पहुंची। इस वजह से रिपोर्ट में आ गया कि एक ही किडनी है। बाद में ब्लाकेज की जांच से सच्चाई सामने आई।

दूसरा वाकया भी इसी तरह का है। लेकिन, इस जांच रिपोर्ट में मरीज कुछ दिन तक काफी खुश रहा। 47 साल की एक महिला को जन्म के साथ सिर्फ एक किडनी थी। यह सोनोग्राफी जांचों में पहले से पता चल चुका था। पिछले महीने जब हमीदिया में उसने सोनोग्राफी कराई तो रेडियोलॉजी विभाग के डॉक्टरों ने रिपोर्ट में कहा दोनों किडनी सामान्य साइज की और दुरुस्त हैं। यह सुन महिला खुश हो गई कि उसकी दूसरी किडनी भी है। लेकिन, उसकी खुशी कुछ ही दिन में गायब हो गई। दरदअसल, किडनी वाली जगह पर फैट ऐसी डिजाइन में जमा हो गई थी कि रिपोर्ट में डॉक्टरों ने उसे किडनी करार दे दिया।

सोनोग्राफी की जांच में तीसरा मामला भी आया जब मरीज को पता चला कि उसकी दोनों किडनी तो हैं, पर एक बिल्कुल नीचे है। वह काम भी नहीं कर रही है। एक किडनी से उनकी जिंदगी चल रही है, लेकिन उन्हें अब पता चला। मेडिसीन विशेषज्ञ डॉ. बर्डे ने बताया कि तीनों मामले पिछले महीने ही सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि दो रिपोर्ट अलग-अलग आने पर तीसरी जांच भी कराई जाती है, जिससे सच्चाई पता चल जाती है।

Leave a Reply