आगे बढ़ी आधार लिंकिंग की तारीख ,31 मार्च 2018 तक बनवा सकेंगे आधार कार्ड …

आधार कार्ड से जुड़े मसले में एक राहत की बात आयी है सुप्रीम कोर्ट ने आधार लिंकिंग की तारीख को आगे बड़ा दिया है |जिससे अभी तक जो लोग किसी कारण वश अपना आधार कार्ड लिंक नहीं करवा पाए थे वे सभी अब निश्चिंता से अपना आधार लिंक करवा सकेंगे | सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बड़ा फैसला सुनाते हुए आधार कार्ड की बैंक व मोबाइल के आलावा अन्य योजनाओं से लिंकिंग अनिवार्य करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 तक बढ़ा दी।
इससे पहले आधार की अनिवार्यता का विरोध करते हुए वकीलों ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने 2015 में ही अंतरिम आदेश दिया था, जिसमें कहा गया था कि आधार स्वैच्छिक होगा न कि अनिवार्य। कोर्ट ने अंतरिम आदेश में यह भी कहा था कि आधार योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं का निपटारा होने तक किसी को भी आधार न होने के कारण योजना के लाभ से वंचित नहीं किया जाएगा।कोर्ट के इस आदेश के बाद सरकार ने आधार को कानून बना दिया, लेकिन सरकार कानून के जरिए भी कोर्ट के आदेश का विरोध नहीं कर सकती। सरकार एक-एक कर हर चीज में आधार को अनिवार्य करती जा रही है|

इसके अलावा नया खाता खुलवाने के लिए आधार चाहिए होगा।यूआईडीएआई के वकील राकेश द्विवेदी ने कहा कि 2 लाख फर्जी खाते पाए गए हैं। कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग पर रोक लगाने के लिए ही आधार को खातों से जोड़ा जा रहा है। आधार का विरोध कर रहे वकीलों की मांग थी कि सभी चीजों के लिए आधार की समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाई जानी चाहिए।