आज बनाये कुछ अलग जैसे कि लेमन केक

सामग्री: मक्खन चौथाई कप, शक्कर तीन चौथाई कप, मैदा एक तिहाई कप, दूध आधा कप, बेकिंग पाउडर 1 छोटा चम्मच, बेकिंग सोडा चौथाई छोटा चम्मच, गुनगुना पानी 2-3 बड़े चम्मच, नमक 2 चुटकी, नीबू का रस 2 बड़े चम्मच, नीबू का छिलका, बारीक घिसा हुआ 1 छोटा चम्मच, खाने वाला पीला रंग 4 बूँद.

बनाने की विधि: ओवेन को 350°फा. पर गरम करें. 8 इंच की गोल बेकिंग डिश की तली में तेल/ मक्खन लगाकर चिकना करें और फिर ऊपए से थोड़ा मैदा सब तरफ अच्छे से बुरक दें. अतिरिक्त मैदे को हटा दें. ऐसा करने से केक को निकलना बहुत आसान हो जाता है. बेकिंग डिश अलग रखें.

मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, और बेकिंग सोडा को अच्छे से दो तीन बार छान लें. एक कटोरे में शक्कर और मक्खन लें. मक्खन न एकदम कड़ा हो और न ही पिघला हुआ. इसके लिए बेहतर होगा कि बारीक पिसी शक्कर का प्रयोग करें. अब इसको अच्छी तरह फेंट लें. अब इसमें नीबू का रस, घिसा नीबू का छिलका, और खाने वाला पीला रंग मिलाएँ.

मैदा के मिश्रण और दूध को, फेटे हुए मक्खन और शक्कर की क्रीम में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और अच्छी तरह फेटते रहें. केक का घोल लगभग पकौड़ी के घोल के जैसा होता है, अगर घोल अधिक गाढ़ा लगे तो इसमें बहुत थोड़ा सा गुनगुना पानी डाल सकते हैं.

केक के घोल को पहले से चिकनी करी बेकिंग डिश में डालें और पहले से गर्म ओवेन में रखें और लगभग 27 मिनट के लिए 350°फा. पर बेक करें. केक पका है कि नही इसकी जाँच कने के लिए एक साफ टूथ पिक को किनारे से केक के अंदर डालें और बाहर निकलें. अगर टूथ पिक साफ बाहर आती है तो इसका मतलब है कि केक पक गया है अगर टूथ पिक में केक का घोल चिपकता है तो इसका मतलब है कि केक अभी कच्चा है फिर केक को और पकाएँ. केक को ठंडा होने दें और फिर मनचाहे आकर में काट लें. स्वादिष्ट बिना अंडे का केक अब तैयार है.

Leave a Reply