आज से दिल्ली में ‘ड्राइवरलेस’ मेट्रो, मैजेंटा लाइन का उद्घाटन आज …

आज नोएडा से दिल्ली के बीच चलने वाली मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुवात होगी | पीएम बोटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी तक इस मेट्रो में सफर भी करेंगे और शाम को ये मेट्रो नोएडा से साउथ दिल्ली सफर करने वाले लोगों के लिए खोल दी जाएगी। इस खास मौके पर पीएम मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। मजेंटा लाइन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी मेट्रो में ही बैठकर के ओखला बर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे और यहां पर लोगों को संबोधित करेंगे। ये मेट्रो लाइन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जो लोग फरीदाबाद की तरफ से नोएडा आना चाहते थे उनको घंटो जाम में फंसना पड़ता था लेकिन अब उससे निजात मिलने वाली है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एमिटी यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित जनसभा में 45 मिनट जनता को संबोधित करेंगे। इससे पहले वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर मजेंटा लाइन का उद्घाटन करेंगे। नोएडा। सेक्टर-125 स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी की जनसभा में मंच व्यवस्था के तहत प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री और राज्यपाल की सीट प्रस्तावित की गई है। बायीं ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैंठेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री के बगल में बायीं ओर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और उद्योग मंत्री सतीश महाना होंगे। इसी तरह से पीएम के दायीं ओर राज्यपाल राम नाइक होंगे। दिनभर चला
सुरक्षा में होंगे हेलिकाप्टर

पीएम की सभा को लेकर एसपीजी ने दिनभर रिहर्सल किया। इसमें फ्लीट के अलावा हेलिकाप्टर व अन्य माध्यम शामिल रहे। बताया जा रहा है कि पीएम के हेलिकाप्टर के साथ दो और हेलिकाप्टर भी लैंड करेंगे। हवाई निगरानी भी रखी जाएगी।
मजेंटा लाइन कितनी फायदेमंद?

पहले कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन की दूरी थी 28 किलोमीटर। कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन आने के लिए मंडी हाउस जाते थे और मंडी हाउस से इंटरचेंज करके ब्लू लाइन की मेट्रो लेते थे। ब्लू लाइन के 10 स्टेशन पार करके बोटेनिकल पहुंचते थे वहीं कालकाजी से 20 स्टेशन पार करके बोटेनिकल गार्डन पहुंचते थे लेकिन अब मजेंटा लाइन से सीधे बोटेनिकल गार्डन पहुंचा जा सकता है। यानी अब मेजेंटा लाइन की शुरुआत से फायदा ये हुआ कि आप बोटेनिकल गार्डन कालकाजी से सीधा पहुंचेंगे और बीच में सिर्फ सात स्टेशन है। कुल नौ स्टेशन है जिसे आप बोटेनिकल गार्डन पहुंच जाएंगे।