आधार : अब सेंटर पर ही अपडेट होंगे नाम, मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी

भोपाल.अब आधार कार्ड में नाम, सरनेम, मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी वगैरह ऑनलाइन अपडेट नहीं हो सकेंगे। इसके लिए आपको वैध दस्तावेज सहित आधार एनरोलमेंट सेंटर पर ही जाना होगा। अब ऑनलाइन आप सिर्फ अपना एड्रेस ही अपडेट कर सकेंगे। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीआई ने अपने पोर्टल resident.uidai.gov.in पर इस बारे में बड़ा बदलाव किया है। अभी तक यूजर्स इस वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड पर अंकित ज्यादातर जानकारी अपडेट कर सकते थे। पिछले एक महीने में यूआईडीएआई ने यह दूसरा बड़ा बदलाव किया है। कुछ दिन पहले पासवर्ड को लेकर बदलाव किया था।
शहर से लेकर प्रदेश तक आधार की यह स्थिति
7.43 करोड़ आधार कार्ड जारी हो चुके हैं मध्यप्रदेश में
– 25.38 लाख भोपाल जिला
– 22.76 लाख हुजूर तहसील
– 2.61 लाख बैरसिया तहसील
(स्रोत-यूआईडीएआई)
कई सेंटरों को प्राधिकरण ने किया डी-एक्टिवेट
– शहर में फिलहाल आधार एनरोलमेंट सेंटर भी कम हैं। इसकी वजह यह है कि यूआईडीएआई के निर्देश के बाद एक अक्टूबर से निजी भवनों में संचालित सेंटरों व एजेंसियों को सरकारी भवनों में शिफ्ट होना था। कुछ बड़े सेंटर तो शिफ्ट हो गए, लेकिन ज्यादातर नहीं हो सके। कई सेंटरों को प्राधिकरण ने डी-एक्टिवेट भी कर दिया।
1 नवंबर से बैंकों की कई शाखाओं में शुरू होंगे सेंटर
– यूआईडीएआई के अधिकारियों ने बताया कि एक नवंबर से बैंकों की कई शाखाओं में नए सेंटर शुरु हो जाएंगे। इनमें आधार एनराेलमेंट एवं अपडेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे लोगों को सुविधा होगी।
डाटा सिक्युरिटी खास वजह
– आधार की नॉन स्टेट रजिस्ट्रार एजेंसी अतिशय के जनरल मैनेजर कुमुद कुमार कर्ण ने बताया कि डाटा सिक्योरिटी और तकनीकी खामी से बचने के मद्देनजर यह बदलाव किया गया है। डाटा सिक्युरिटी से मतलब यह है कि आवेदक स्वयं ही अपना आधार अपडेट करा रहा है। इसीलिए अपडेशन के वक्त सेंटर पर आवेदक का बायोमैट्रिक डाटा भी लिया जाएगा। ऑनलाइन अपडेशन में यह संभव नहीं होता था।
शहर में अभी यहां हैं सेंटर
– पुराना जिला पंचायत कलेक्टोरेट के सामने {इंडसइंड बैंक, ई- 2 अरेरा कॉलोनी {आईडीएफसी बैंक, गोविंद गार्डन रायसेन रोड {यस बैंक, ई-5 विट्टन मार्केट {आईसीआईसीआई बैंक, एमपी नगर जोन-2। (सेंटर की जानकारी यूआईडीएआई के पोर्टल पर)