आपके पुराने WhatsApp मैसेज कोई और पढ़ सकता है! खामी या चूक?

पिछले हफ्ते से कुछ यूजर्स सोशल मीडिया पर वॉट्सऐप के पुराने चैट्स खुद से डिलीट होने की बात कर रहे हैं. ऐसा आपके साथ भी हो सकता है. दरअसल एक बग है जो ऐसा कर रहा है. इस मामले पर वॉट्सऐप का ऑफिशियल स्टेटमेंट भी आया है.

WAbetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यूजर्स पिछले महीने से इस बग के बारे में बता रहे हैं. उनका कहना है कि पुराने चैट्स खुद से डिलीट हो रहे हैं और फिर इन्हें वो रिट्रीव भी करने में असफल हैं. ऐसे एंड्रॉयड यूजर्स के साथ हो रहा है.

इसके अलावा भी एक समस्या है जिसे ऐमेजॉन वेब सर्विस में काम करने वाली ऐबी फुलर ने ट्वीट किया है. उनके साथ ये प्रॉब्लम हुई है कि उन्हें किसी दूसरे का वॉट्सऐप चैट्स दिख रहे हैं.

एक यूजर ने लिखा है, ‘ट्रेंड बदल चुका है हर सुबह मेरे एक या दो चैट हिस्ट्री गायब हो रहे हैं. मैं Moto G4 Plus यूज कर रहा हूं और हाल ही में गूगल सर्च किया है कि और भी भी ऐसी प्रॉब्लम फेस कर रहे हैं’

फेसबुक की कंपनी वॉट्सऐप के एक स्टेटमेंट के मुताबिक कंपनी को इस वॉट्सऐप बग के बारे में जानकारी है और जिन यूजर्स को इसकी वजह से दिक्कत हुई है उनके लिए इसे ठीक किया जाएगा.

एक दूसरी रिपोर्ट में कहा गया है कि वॉट्सऐप में एक नए तरह की दिक्कत आई है. ऐमेजॉन वेब सर्विस के ऐबी फुलर ने दावा किया है कि उनका नंबर पहले जिनके बास था वो उनके चैट्स पढ़े जा सकते थे. ये काफी गंभीर है और प्राइवेसी पर सवाल भी खड़े करता है.

फुलर ने कहा है, ‘हां या नया डिवाइस था और ये सेकंड हैंड नहीं था. न ही ये सिम सेकंड हैंड सिम था. मैं श्योर हूं कि ये मेरे मैसेज नहीं थे नही मेरे ग्रुप थे जिनमें मुझे ऐड किया गया. वो प्लेन टेक्स्ट थे. मैं श्योर हूं कि मैने अपना पुराना बैकअप भी रीस्टोर नहीं किया.’

इनके कहने का मतलब ये है कि ये उनके चैट्स नहीं थे, बल्कि जिनके नाम से ये नंबर पहले था वो उनके वॉट्सऐप चैट्स थे.
वॉट्सऐप की इस पॉलिसी पर उठ रहे हैं सवाल

वॉट्सऐप की पॉलिसी में कहा गया है, ‘पुराना अकाउंट डिलीट कर लें. अगर नहीं किया है और आपके पास पुराने नंबर का ऐक्सेस नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं है. अगर उस नंबर का नया मालिक नए फोन में उस नंबर से 45 दिन के बाद वॉट्सऐप ऐक्टिविटे करता है तो उस नंबर से जुड़े आपके अकाउंट इनफॉर्मेशन पूरी तरह से डिलीट कर दिए जाएंगे’

उदाहरण के तौर पर आपका नंबर खो गया है और आपने उसी नंबर का सिम न लेकर उसे बंद करा दिया है. तय समय के बाद वो नंबर किसी दूसरे यूजर को दिया जाएगा. जब वो यूजर उस नंबर से वॉट्सऐप ऐक्टिवेट करेगा तो आपके मैसेज उसे दिखेंगे? ये सवाल ऐबी फुलर का भी है जिनके साथे इसी तरह की प्रॉब्लम हुई है.

अब लोग ये कह रहे हैं कि अगर नया यूजर 45 दिन से कम ही नए नंबर से वॉट्सऐप ऐक्विटे कर ले तो क्या होगा?