इन उपायों को अपनाकर पाये बेदाग निखरी त्वचा

किसी को भी अपने चेहरे पर झाइयां, दाग-धब्बे या किसी भी प्रकार के अनचाहे निशान अच्‍छे नहीं लगते। दिनभर की थकान से हमारे चेहरे की ताजगी भी कहीं खो जाती है। बढ़ती उम्र, प्रदूषित वातावरण, गलत खान-पान और जीवनशैली या किसी बीमारी के कारण से इस तरह की समस्या हो सकती है। तेज धूप के कारण या चेहरे पर किसी हानिकारक केमिकलों से बनी सुगंधित क्रीम के लगाने से भी किसी-किसी को ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हर कोई चाहता है की वह ओरो से खूबसूरत लगे, क्या आप भी यही चाहती है तो आइये हम आपको बताते है कि बेदाग, खूबसूरत, चमकता चेहरा आप किस प्रकार पा सकती है।

1. त्वचा पर जहां दाग धब्बे हो उन पर नींबू का टुकड़ा रगड़े या नींबू में फिटकरी भरकर रगड़े। इससे चकते हल्के पड़ जाएंगे और त्वचा में निखार आएगा।

2. एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है।

3. चेहरे की ताजगी के लिए फ्रीजर से कुछ बर्फ के टुकड़े निकाल लीजिए। उसे पानी में रखकर गलने दीजिए। जब बर्फ पूरी तरह गल जाए और पानी बेहद ठंडा हो तो उसी पानी से चेहरा धो लें, इससे आपका चेहरा फ्रेश नजर आने लगेगा।

4. टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

5. फ्रिज में रखे दूध से भी चेहरे पर नई चमक आ सकती है। थोड़ा सा दूध निकाल लें और कॉटन बॉल को उसमें डुबोकर पूरे चेहरे को पोंछ लें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। आप पाएंगी कि आपका चेहरा चमक उठा है।

6. चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

7. आप चाहें तो दूध की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसमें मौजूद तत्व चेहरे की खोई हुई रौनक वापस लाने में मददगार होते हैं।

8. ग्रीन टी के इस्तेमाल से भी चेहरा फ्रेश नजर आता है। ग्रीन टी के पैकेट को पानी में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें, बाद में इस पानी से चेहरा धो लें। कुछ ही देर में चेहरे की सारी थकान दूर हो जाएगी और यह फ्रेश दिखेगा।

9. चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

Leave a Reply