इन देशों पर भारी है भारतीय रुपया, कम बजट में भी इन खूबसूरत जगहों पर कर सकते हैं मौज

आपके ऑफिस में कोई विदेश घूमने जा रहा है ऐसे में आपका मन करता है कि आप भी कहीं घूमने जाए, लेकिन विदेश जाने का सोचते ही आपकी नजरें आपके बजट पर जाने लगती है, लेकिन अगर हम आपसे कहें कि आप कम बजट में भी विदेश जाने का सपना पूरा कर सकते हैं, तो आपको कैसा लगेगा। हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको कम पैसे भी ज्यादा लगेंगे यानि वहां भारतीय करेंसी की वैल्यू बढ़ जाती है।

इंडोनेशिया 

यहां पर साफ नीला पानी टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र है इसके अलावा टोबा झील, बालियम घाटी, माउंट ब्रोमो, कोमोडो नेशनल पार्क जैसी दिलचस्प जगह आपको जरुर पसंद आएगी। आप भारतीय करेंसी की वैल्यू का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत के 1 रुपए की कीमत इंडोनेशिया रुपया में 208 रुपए है।

आइसलैंड 

यूरोप में स्थित आइसलैंड में घूमने-फिरने की बहुत दिलचस्प जगहें है यहां स्वार्तीफोस, ब्रिडाविक बीच, आस्कजा, स्कोगाफोस, ब्लू लगून जैसी जगह आपको जन्नत से कम नहीं लगेंगी यहां भारत के 1 रुपए की कीमत आइसलैंडिक क्रोना (आइसलैंड करेंसी) में 1.60 रुपए के बराबर है।

कंबोडिया 

जहां जाकर आप भारत को कम मिस करेंगे क्योंकि यहां भी भारत की तरह ही कई बड़े-बड़े मंदिर हैं। कंबोडिया में दुनिया का सबसे बड़ा विष्णु मंदिर है यहां अंकोर वट, क्राती, कोहरोंग, मोंदूलकिरी जैसी जगहें आपका मन मोह लेंगी यहां भारत के 1 रुपए की कीमत कंबोडियन राइल में 62.19 रुपए के बराबर है।

वियतनाम 

वियतनाम चीन प्रभाव वाला देश है जहां पर आप राजधानी हनोई, ला लोंग की खाड़ी, वाटर पपेट (पानी की अद्भुत कठपुतलियां), फोंन नहा की गुफाएं, पैराडाइज की गुफाएं, वियतनामी वीमेंस म्यूजियम में घूम सकते हैंयहां भारत के 1 रुपए की कीमत वियतनामी डोंग में 335 रुपए के बराबर होगी।

नेपाल 

नेपाल घूमने में आपको कुछ जगहें भारत जैसी ही दिखाई देंगी नेपाल में बाबर महल, पुजारी मठ, गोरखा मेमोरियल म्यूजियम, पाटन म्यूजियम, चितवन नेशनल पार्क में घूमकर आप अपनी छुट्टियां दिलचस्प बना सकते हैं यहां भारत के 1 रुपए की कीमत नेपाली रुपए में 1.60 रुपए के बराबर है।

पराग्वे

यहां एक रुपए के बदले आपको पराग्वे की करंसी 86.96 ग्वारानी मिलेगा। यदि कुछ एडवेंचर करना चाहते हैं तो आप पराग्वे जा सकते हैं।