इस एक्टर की बदनसीबी ने सलमान को बना दिया सुपरस्टार

सलमान खान ने अपने करियर की शुरुआत रेखा और फारुख शेख की फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की थी जिसमें उनका छोटा सा रोल था। लेकिन इस फिल्म के बाद आई ‘मैंने प्यार किया’ ने सलमान को रातोंरात स्टार बना दिया था।
इस फिल्म ने सलमान को जो शोहरत दी उसी की बदौलत उन्हें आगे फिल्में मिलती चली गईं और सफलता का कारवां यूं ही चलता रहा।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि सलमान आज जहां हैं वहां तक उन्हें पहुंचाने में किसका हाथ है ?
ज्यादातर लोग मानते हैं कि सूरज बड़जात्या ने सलमान का करियर बनाया और उन्हीं की वजह से सलमान आज इतने बड़े स्टार हैं, लेकिन असल में सलमान की सफलता का राज एक एक्टर है जिसकी बीमारी ने सलमान को सुपरस्टार बना दिया।
उस एक्टर का नाम जानिए अगली स्लाइड में –
ये एक्टर हैं फराज खान जिनके पिता यूसुफ खान भी एक एक्टर रहे। यूसुफ खान अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’ से सुर्खियों में आए थे। पिता की तरह ही फराज खान ने भी एक्टिंग में अपना करियर बनाने का फैसला किया।
उन दिनों सूरज बड़जात्या ‘मैंने प्यार किया’ बना रहे थे। इस फिल्म के लिए कई नए लड़कों ने ऑडीशन दिया जिसमें फराज खान थे।
फराज खान को इस फिल्म के लिए साइन कर लिया गया और शूटिंग भी शुरू होने वाली थी। लेकिन एन मौके पर ही फराज खान बीमार हो गए। अब सूरज बड़जात्या के सामने बड़ी मुसीबत आ गई। सूरज इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि उनकी फिल्म के लिए फराज खान बिल्कुल फिट हैं और इसीलिए उन्हें साइन भी किया, लेकिन फराज के फिल्म से जाने से सूरज निराश हो गए।
वो हीरो की तलाश कर ही रहे थे कि इसी बीच कुछ लोगों के उन्हें सलीम खान के बेटे सलमान खान का नाम सुझाया। उन दिनों सलमान भी फिल्मों में काम तलाश रहे थे। लोगों के कहने के मुताबिक सूरज बड़जात्या ने सलमान को साइन कर लिया।
और फिर जो हुआ वो इतिहास बन गया। ये फिल्म ऑल टॉइम ब्लॉकबस्टर रही और सलमान के करियर में मील का पत्थर साबित हुई। सलमान एक ऐसे स्टार किड के तौर पर उभरे जिस पर हर निर्माता-निर्देशक दांव लगाने के लिए तैयार था।
सलमान तो स्टार बन गए लेकिन जिस एक्टर की बदौलत उन्हें ये फिल्म वो फिल्मों में अपनी पहचान तलाशता ही रह गया। फिल्म ‘फरेब’ और ‘मेंहदी’ जैसी फिल्मों के लिए फराज को आज भी याद किया जाता है लेकिन ये फिल्में फराज को वैसी सफलता और लोकप्रियता नहीं दे पाईं जैसी सलमान को ‘मैंने प्यार किया’ ने दी। हालांकि फराज की फिल्म ‘फरेब’ का गाना ‘तेरी आंखें झुकी झुकी’ काफी हिट रहा था।

रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म ‘मेंहदी’ फराज खान की आखिरी फिल्म थी। आज फराज खान कहां हैं और क्या कर रहे हैं इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन दुख की बात है कि एक एक्टर का बेटा आज इस तरह गुमनाम है और कोई उनकी सुध लेने वाला नहीं है।