इस दिवाली पर सरयू तट पर भव्य आयोजन

नई दिल्ली: अयोध्या में छोटी दीपावली के मौके पर बड़े जश्न की तैयारियां चल रही हैं. अयोध्या में तैयारी ऐसी है जैसे जमाने पहले भगवान राम के बनवास से लौटने के बाद यहां दीपावली मनाई गयी थी. राम और सीता हेलीकॉप्टर से अयोध्या आएंगे और योगी उनका राजतिलक करेंगे. सरयू के घाट पर हज़ारों दिए जलाये जायेंगे.

त्रेता युग में जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम 14 बरस वनवास काटकर और लंका विजय कर लौटे थे. उस समय भगवान राम की नगरी अयोध्या में जोरदार जश्न हुआ था. राम की नगरी अयोध्या को दीपों से सजाया गया था और भगवान राम के स्वागत में मंगल गीत गाए गए. अब कलयुग में भी योगी सरकार त्रेता युग जैसा भव्य जश्न मनाने वाली है.

त्रेता युग में भगवान राम पुष्पक विमान से लौटे थे कलयुग में पुष्पक विमान की जगह यूपी सरकार के हेलिकॉप्टर ने ले ली है. राम और सीता का किरदार निभाने वाले कलाकार हेलिकॉप्टर से अयोध्या आएंगे और ऊपर से फूल बरसाकर आशीर्वाद देंगे.

अयोध्या में भव्य आयोजन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भविष्य के लिए कई योजनाओं का की शुरुआत करेंगे. जिस कनक भवन में राम रहते थे उसका कायाकल्प किया जाएगा, दशरथ महल को भी सुंदर बनाने का एलान होगा. इसके अलावा घाटों की सुंदरता और भव्यता बढ़ाने के लिए योजना का एलान किया जाएगा. अयोध्या में राम राज्य जैसी स्थिति लाने के लिए योगी सरकार 134 करोड़ रुपये खर्च करेगी.