इस शख्स की बदौलत सुपरस्टार बने अक्षय, बुरे वक्त में यूं मिला धोखा

आज अक्षय कुमार का नाम बॉलीवुड में सुपरस्टारों में शुमार किया जाता है। साल में वो चार से पांच फिल्में करते हैं और वो सभी अच्छा बिजनेस भी करती हैं यानि आज उनकी फिल्में नाम से ही चलती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अक्षय को इतना बड़ा स्टार किसने बनाया ?

आज अक्षय इतने बड़े स्टार ना होते अगर वो शख्स अक्षय कुमार के सिर पर हाथ नहीं रखता और उसे फिल्मों में नहीं लाता। अक्षय को फिल्मों में लाने का श्रेय प्रोड्यूसर केशू रामसे को जाता है। वही केशू रामसे जिन्होंने अक्षय के लिए खिलाड़ी की पूरी सीरीज खड़ी कर दी थी।
अक्षय कुमार को केशू रामसे की ही खोज माना जाता है। केशू रामसे ने अक्षय को उस दौर में लेकर फिल्में बनाईं जब अक्षय फिल्मों में काम पान के लिए हाथ-पैर मार रहे थे और कहीं कोई बात नहीं बन पा रही थी।
केशू रामसे ने फिर अक्षय को लेकर ‘खिलाड़ी’ सीरीज की नींव रखी जिसमें उन्होंने अक्षय को लेकर ‘खिलाड़ी 420’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’, ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’ और ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’ जैसी कई खिलाड़ी फिल्में बनाईं। ये सभी फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं और इन्होंने अक्षय को बॉलीवुड का पहला एक्शन खिलाड़ी और स्टार बना दिया।
अपने पूरे करियर में केशू रामसे ने करीब 13 फिल्में प्रोड्यूस कीं जिनमें आधी से ज्यादा उन्होंने अक्षय को लेकर बनाईं जो सुपरहिट रहीं।
केशू रामसे ने अक्षय कुमार को बनाया था और ये भी कह सकते हैं कि अक्षय ने केशू रामसे को बनाया क्योंकि दोनो की ही किस्मत का सितारा तब चमका जब दोनों साथ आए। खिलाड़ी सीरीज बनाने से पहले केशू रामसे हॉरर फिल्में बना रहे थे। ‘अंधेरा’, ‘सबूत’, ‘दरवाजा’ और ‘दो गज जमीन के नीचे’ केशू रामसे की कुछ हॉरर फिल्में रहीं। हॉरर ज़नर में केशू रामसे को वो सफलता नहीं मिल पाई थी जो एक्शन जॉनर ने दी। बस खिलाड़ी सीरीज का आगाज होते ही अक्षय और केशू रामसे के दिन फिर गए।
लेकिन कहते हैं ना कि वक्त बदलते देर नहीं लगती। ‘खिलाड़ी’ सीरीज के अलावा केशू रामसे ने अक्षय को लेकर ‘फैमिली: टाइज ऑफ ब्लड’, ‘खाकी’ और ‘इंसाफ’ बनाईं, लेकिन ये फिल्में चली नहीं। फिल्में नहीं चलीं तो सभी ने केशू से मुंह मोड़ लिया।
‘फैमिली’ बुरी तरह फ्लॉप हुई थी और इसी फिल्म के जरिए केशू रामसे के बेटे आर्यमान ने बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में अक्षय कुमार भी थे लेकिन ये फिल्म नहीं चली। इसका असर अक्षय और केशू के रिश्ते पर भी पड़ा। हालांकि ऐसा नहीं है कि अक्षय ने उनकी मदद नहीं की होगी।
अक्षय जब संघर्ष कर रहे थे तो केशू रामसे उनका सहारा बने थे और उन्हें फर्श से उठाकर अर्श पर पहुंचा दिया था, लेकिन जब उसी केशू रामसे का बुरा वक्त आया तो लोगों ने उनसे मुंह मोड़ लिया। ऐसे में केशू ने अक्षय की तरफ उम्मीदों से देखा और सोचा कि वो सहारा बनेंगे।
पर केशू के भाई के मुताबिक, अक्षय केशू की मदद नहीं कर पाए थे।
​उन्होंने कहा था, ‘केशू अक्षय के साथ उनके संघर्ष के दिनों में थे लेकिन अक्षय उस वक्त केशू की मदद के लिए आगे नहीं आए जब ‘फैमिली’ फ्लॉप हुई। उसके बाद केशू की कई और फिल्में फ्लॉप हो गईं। केशू की हालत काफी खराब थी। खुद को बचाने के लिए केशू राजकुमार संतोषी और अक्षय कुमार को लेकर एक फिल्म बनाने वाले थे। इसके लिए उन्होंने संतोषी को एडवांस में पैसे भी दे दिए थे, लेकिन अक्षय उस वक्त बिजी थे और किसी वजह से केशू की फिल्म के लिए वक्त नहीं निकाल पाए…लेकिन केशू ने कभी इसका कोई गिला-शिकवा नहीं किया।’

Leave a Reply