उपराष्ट्रपति चुनाव: नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई, जरूरी हुआ तो 5 अगस्त को मतदान और फैसला

नई दिल्ली:  उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने गुरुवार को इस चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना चार जुलाई को जारी की जाएगी. नामांकन भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई होगी तथा छंटनी का कार्य 19 जुलाई को किया जाएगा. उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान वाले दिन , पांच अगस्त को ही होगी. मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के कार्यकाल का अंतिम दिन 10 अगस्त 2017 है.

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई है. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 21 जुलाई है और उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना चार जुलाई को जारी होगी. अगर जरुरी हुआ तो मतदान पांच अगस्त को होगा और वोटों की गिनती भी उसी दिन होगी.

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त तक

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह दो बार से इस पद पर हैं. राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति राज्यसभा का पदेन सभापति भी होता है. इस समय दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या 790 है लेकिन कुछ सीट रिक्त हैं.

गोवा से राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा

इसी बीच चुनाव आयोग ने गोवा से राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा की है. कांग्रेस के शांताराम नाईक का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है और इस सीट पर 21 जुलाई को चुनाव होगा। उसी दिन शाम को मतगणना होगी. चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक नाईक 17 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में मतदान कर सकेंगे.