ऑनलाइन ठगी : एटीएम कार्ड अनब्लॉक कराने गया छात्र, हो गई हजारों की शॉपिंग

हैलो! मैं मुंबई एसबीआई का ब्रांच हैड बोल रहा हूं, आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो गया है। इसे अन ब्लॉक करने के लिए आपको एटीएम की डिटेल बतानी होगी। नहीं तो 30 दिन तक आप एटीएम से कैश नहीं निकाल सकेंगे। कुछ इस तरह आए एक कॉल से छात्र परेशान हो गया। उसने बिना जांच किए कार्ड को अनब्लॉक कराने के लिए डिटेल शेयर कर दी।

कुछ ही मिनट में उसके पास मैसेज आया। जिसमें 3150 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग करने की जानकारी थी। घटना 24 जून 2017 सेवा नगर ग्वालियर की है। घटना की शिकायत तत्काल थाने में की गई थी। जिस पर जांच व बैंक से डिटेल मिलने के बाद पुलिस ने सोमवार रात ठगी का मामला दर्ज किया है।

उपनगर ग्वालियर के सोड़ा निवासी 17 वर्षीय छात्र आकाश पुत्र अशोक पटेल 24 जून को सेवा नगर इलाके में अपने किसी दोस्त से मिलने जा रहा था। तभी उसके मोबाइल पर एक अनजान नंबर से कॉल आया। कॉल करने वाले ने अपनी पहचान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुम्बई ब्रांच से मैनेजर के रूप में दी। साथ ही बताया कि किन्हीं सुरक्षा कारणों से आपका एटीएम ब्लॉक किया गया है। लेकिन अभी आप एटीएम की डिटेल उसके 16 डिजीट नंबर व पिन बता दें तो अभी अन ब्लॉक कर देंगे। ऐसा नहीं करने पर फिर आपको बैंक के चक्कर लगाने पड़ेंगे।

साथ ही 30 दिन से अधिक समय में कार्ड अन ब्लॉक हो सकेगा। छात्र ने कॉल करने वाले की बातों में आकर एटीएम कार्ड का नंबर उसे बता दिया। नंबर बताने के कुछ ही देर बाद उसके खाते से 3150 रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग होने का मैसेज आ गया। मैसेज आते ही वह थाने पहुंचा और मामले की शिकायत की। पुलिस ने शिकायत को जांच में लिया। बैंक से डिटेल की कॉपी मिलने और जांच के बाद पुलिस ने सोमवार रात इस मामले मंें धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

यह रखें सावधानी

– मोबाइल पर बैंक किसी भी तरह की जानकारी नहीं मांगती है।

-बैंक के नाम से आए कॉल पर सावधान रहें, कोई भी डिटेल शेयर न करें

– इस तरह के कॉल आने पर संबंधित थाने में को सूचना दें