ऑफिस में बिल्कुल भी न करें ये काम, कहलाए जाएंगे अनप्रोफेशनल

ऑफिस का वर्क कल्चर ऑफिस के बाहर की जिंदगी से काफी अलग होती है. ऑफिस के बाहर भले ही हम कैसे भी हों लेकिन ऑफिस के अंदर हमे एक डेकोरम बनाकर रखना पड़ता है. ऑफिस के डेकोरम को बनाए रखने के लिए काफी प्रोफेशनल बनना पड़ता है, लेकिन प्रोफेशनल बनने की राह आसान नहीं होती है. इसके लिए खुद को काफी समय देना पड़ता है. प्रोफेशनल रवैया ऑफिस में भी दूसरों से अलग पहचान दिलाता है. वहीं अनप्रोफेशनल रवैया ऑफिस में आपकी नकारात्मक छवि बना देता है.

अनप्रोफेशनल तरीका आपको अपने कलीग्स की नजरों में नीचे गिरा सकता है. इससे आपकी प्रतिष्ठा भी खराब होगी. ऐसे में ऑफिस में प्रोफेशनल बने रहने के लिए कुछ काम बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए…

शिकायत और गॉसिप
ऑफिस में अगर आपको हमेशा किसी चीज से शिकायत रहती है तो ये भी आपके अनप्रोफेशनल रवैया को दिखाता है. वहीं दूसरे लोगों में कमियां निकालना और गॉसिप करना भी अनप्रोफेशनल रहता है. लोगों के पीठ-पीछे बातें करने से आपकी छवि ही खराब होती है.

खुद की बड़ाई
ऑफिस में अगर कोई दूसरा आपकी या आपके काम की प्रशंसा करे तो ये आपके लिए गर्व की बात होगी, लेकिन खुद के मुंह से खुद की बड़ाई करना आपके अनप्रोफेशनल रवैया को दर्शाता है. ऐसे में अपनी बड़ाई खुद न करें.

गंदी भाषा का इस्तेमाल
अगर ऑफिस में काम का प्रेशर है या किसी से कुछ कहासुनी हो जाती है तो गंदी या अभद्र भाषा का इस्तेमाल न करें. गंदी भाषा के इस्तेमाल से ऑफिस का डेकोरम भी खराब होता है और अनप्रोफेशनल लोगों की सूची में आ जाते हैं.

काम और मीटिंग के लिए देरी

ऑफिस में कभी भी देरी से न पहुंचे. हालांकि कभी किसी परेशानी की वजह से देर हो जाना आम बात है लेकिन हमेशा ही ऑफिस में देरी से पहुंचना आपके अनप्रोफेशनल रवैया की ओर इशारा करता है. ये दिखाता है कि आप अपने काम के प्रति सीरियस नहीं हैं. वहीं ऑफिस की मीटिंग में कभी भी देरी से न पहुंचे.

डेस्क
ऑफिस में अपनी डेस्क को साफ रखें. इसे अव्यवस्थित करके न रखें. अगर आपकी डेस्क बिखरी हुई रहती है तो इससे आप काफी अनप्रोफेशनल लगेंगे.