ऑयली स्किन से छुटकारा पाना है तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

लड़का हो लड़की हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा बेदाग चमकदार हो। इसके लिए वह बाजार से मिलने वाले महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह कैमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स कहीं न कहीं हमारी स्किन को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए तो बेहतर रहता हैं.

तो आइए हम आपको बताते है की कैसे घरेलु उपाय अपनाकर आप ऑयली स्कीन से छुटकारा पा सकते है.

दही, आटे का चोकर, बेसन एवं हल्दी

दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के-हल्के हाथ से 3-4 मिनट तक मलें और कुछ देर बाद पानी से धो दें. ऐसा करने से त्वचा मुलायम रहेगी.

मसूर की दाल

मसूर की दाल को रात में दूध में भीगकर रख दीजिये. सुबह उठकर इसे पीस लें और अपने चेहरे पर इस पेस्ट को लगा लें और सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें. तैलीय त्वचा से एक्स्ट्रा आयल कम हो जायेगा और चेहरा सुन्दर लगने लगेगा.

केले का प्रयोग 

दो केले को छीलकर इसको अच्छी तरह पीस लें. इस पेस्ट को चेहरे में लगाये और एक घंटे बाद चेहरे को सादे पानी से धो दें. चेहरे का आयल दूर हो जायेगा.

निम्बू का रस

ऑयली त्वचा से बचने के लिए चेहरे पर निम्बू का रस निकाल कर लगाइये. इस रस को चेहरे पर करीब आधा घंटे तक लगा रहने दें. फिर चेहरे को साफ पानी से धो दें. इससे त्वचा आयल फ्री बनी रहेगी.

ओटमील और एलो वेरा का स्क्रब

त्वचा से आयल को हटाने के लिए एक बाउल में ओटमील लें. अब इसमें थोड़ा एलो वेरा जैल मिलकर इनका पेस्ट तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा और हाथ से रगड़ें. करीब 15 मिंट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो दें. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग

किसी बर्तन में थोड़ी मात्रा में मुल्तानी मिट्टी लें. अब इस में थोड़ा पानी डालकर इसके लेप तैयार कर लें. अब इस लेप को अपने फेस पर लगाए. जब यह लेप सुख जाए तो अपने चेहरे को पानी से धो दें. इससे आपको फायदा होगा.

Leave a Reply