कंप्यूटर के ये शॉर्टकट तरीके ,बनाएंगे आप के काम को और आसान …

आप की जानकारी के लिए एक और अहम् खबर हमारे पास आयी है ,बता दे की इस आधुनिक युग में हम हर कार्य करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते है ,फिर चाहे घर हो या ऑफिस तो चलिए बताते है आप को कुछ आसान तरीके अपने कार्य को काम समय में पूरा करने के लिए ..
Alt +TAB
अगर आपने बहुत सारे प्रोग्राम चला रखे हैं और तो माउस को बिना छुए एक-एक टैब को देखना चाहते हैं तो Alt+TAB दबायें। आपको सभी टैब एक साथ दिख जाएंगे। अब जिस टैब में जाना हैं उस पर आने पर की छोड़ दें।
Window + D :
इन दोनों को एक साथ दबाकर आप कभी भी सीधा डेस्कटॉप पर पहुंच सकते हैं।
Ctrl+Home और Ctrl+End
किसी भी डॉक्यूमेंट की शुरुआत में जाने के लिए Ctrl+Home और अंत में जाने के लिए Ctrl+End दबाएं। ये कीज वेबपेज पर भी काम करते हैं।
Shift+Insert
किसी भी कॉपी हुए टेक्सट को पेस्ट करने के लिए आप Ctrl+V यूज करते हैं लेकिन आप Shift+Insert दबाकर भी कॉपी किए हुए मैटर को कही भी पेस्ट कर सकते हैं।
किसी भी कंप्यूटर के कीबोर्ड पर हम F1 से लेकर F12 तक Keys देखते हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि इनका काम क्या होता है? जी हां, ये Keys बड़े कमाल की होती हैं और यदि आप इनका मतलब जानते हैं तो फिर आपके कई काम आसान हो जाएंगे। यहां पर हर Key को किसी न किसी खास काम के लिए इंस्टॉल किया गया है।
F1: कम्प्यूटर को ऑन करते समय यदि आप F1 को दबाते हैं तो आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे। आप यहां से सेटिंग्स को चेक कर सकते हैं और उनमें परिवर्तन कर सकते हैं।

F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने या उसका नाम बदलने के लिए F2 का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में F2 की को दबाने पर पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू भी देख सकते हैं।

F3: Windows में F3 Key का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है। इसको दबाने के बाद आप किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च कर सकते हैं। वहीं, MS-DOS में F3 को दबाने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है।

F4: इस Key की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इसे दबाने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है। यानी कि आपने जो शब्द पहले टाइप किया है, वही एक बार फिर से टाइप हो जाएगा, या फिर ऐसा कोई भी काम रिपीट हो जाएगा।

F5: वैसे तो F5 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रीफ्रेश करने के लिए होता है, लेकिन इसको दबाने से पावरपॉइंट का स्लाइड शो भी शुरू हो जाता है।

F6: कीबोर्ड की इस Key को दबाने से विंडोज में खुले Folders के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा F6 को MS Word में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 दबाकर किया जाता है।