कभी शक्तिमान बन जीता था लोगों का दिल, आज कर रहे ऐसा काम हर तरफ होगी वाहवाही

ऐसा कोई भी नहीं होगा जो ‘शक्तिमान’ और उस किरदार को निभाने वाले एक्टर मुकेश खन्ना का फैन ना रहा हो। बच्चे से लेकर बूढ़ा, हर शख्स शक्तिमान पर फिदा था। ये किरदार 90 के दशक में इस कदर पॉपुलर हो गया था कि बच्चे तक शक्तिमान के उड़ने के स्टाइल को कॉपी करने लगे थे।
लेकिन कुछ सालों बाद मुकेश खन्ना स्क्रीन और नजरों के ओझल हो गए। लोगों को लगा होगा कि वो कहीं गुमनामी की जिंदगी जी रहे होंगे। लेकिन आज जो वो काम कर रहे हैं उसके बारे में जानेंगे तो दंग रह जाएंगे।
भले ही मुकेश खन्ना आज खुद एक्टिंग में सक्रिय नहीं हैं लेकिन वो आने वाली पीढ़ी को एक्टिंग में महारत हासिल करना सिखा रहे हैं। आज मुकेश खन्ना दो-दो एक्टिंग स्कूल चला रहे हैं, जहां हर उस बच्चे और शख्स को ट्रेनिंग दी जाती है जो एक्टर बनने का सपना देखता है।
मुकेश खन्ना का सपना और भी कई एक्टिंग स्कूल खोलने का है और इन्हीं में वो रमे हुए हैं। इसके अलावा मुकेश खन्ना ने उस एक्टिंग स्कूल में भी तीन महीने का एक्टिंग कोर्स शुरु करवाया है जिससे उन्होंने खुद एक्टिंग के गुर सीखे।
एक वक्त ऐसा था जब मुकेश खन्ना का स्टारडम सभी पर हावी था। उनके निभाए किरदार खूब लोकप्रिय रहे और आज भी लोग उन किरदारों के फैन हैं..फिर चाहें वो भीष्म पितामह का किरदार हो, शक्तिमान का या फिर आर्यमान..हर किरदार में मुकेश खन्ना ने जान डाल दी।

लेकिन जैसा क्रेज लोगों में मुकेश खन्ना के शक्तिमान किरदार के लिए देखने को मिला वैसा किसी और के लिए नहीं। इस किरदार ने मुकेश खन्ना को अपार शोहरत और पॉपुलैरिटी दी।
पर वक्त के साथ मुकेश खन्ना का स्टारडम ढलता गया और वो स्क्रीन से एकदम गायब हो गए। हालांकि उन्होंने बीच में एक दो टीवी शोज से अपनी दमदार वापसी करनी चाही, लेकिन वो कामयाब नहीं हुए।
मुकेश खन्ना ने अपने करियर की शुरुआत निर्देशक बी. आर. चोपड़ा की ‘महाभारत’ से की थी। इसमें निभाए भीष्म पितामह के किरदार ने मुकेश खन्ना को सुपरस्टार बना दिया था। इसके बाद मुकेश खन्ना ने ‘शक्तिमान’ टीवी शो का निर्माण किया और इसमें शक्तिमान का किरदार निभाया। इस शो ने जो सफलता हासिल की वो आज तक कोई भी टीवी शो हासिल नहीं कर पाया।

उस दशक में शक्तिमान का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोला। मुकेश खन्ना की पॉपुलैरिटी दिनों-दिन बढ़ रही थी। हर तरफ उन्ही के चर्चे होते थे।
सिर्फ टीवी ही नहीं मुकेश खन्ना ने फिल्मों में भी काम किया था इनमें ‘तहलका’, ‘बरसात’, ‘सौगंध’, ‘यलगार’, ‘हिम्मत’ और ‘इंटरनेशल खिलाड़ी’ जैसी फिल्में भी शामिल हैं। मुकेश खन्ना भारतीय बाल फिल्म सोसायटी के अध्यक्ष भी हैं।

Leave a Reply