कम्प्यूटर के सामने बैठे-बैठे करें ये छोटी सी एक्सरसाइज, परेशानी होगी दूर …

अक्सर इस दौड़ भाग भरी दुनिया में हम अपनी हेलीह का ध्यान नहीं रख पते |क्योकि हम अधिकतर या यूँ कहे तो दिन के 8 से दस घंटे ऑफिस में ही बिता देते है |जिससे हमें समय नहीं मिल पता तो चलिए आज आपको बताते है की ऐसा तरीका जिससे आप ऑफिस में रहते हुए भी अपने आप का ध्यान रख पाएंगे | करीब 10 घंटे कम्‍प्यूटर के सामने और फिर बाद में मोबाइल, टैब से चिपके रहने के कारण अधिकतर लोगों को आंखों में थकान, जलन और सिरदर्द रहने लगता है। दरअसल हमारी लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है, जिससे हमारी आंखों पर लगातार दबाव पड़ता रहता है।

अगर आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है तो हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं तो कहीं पर भी बिना आपका ज्यादा समय लिए हो सकती है। काम के दौरान थकान होने पर भी आप आंखों को राहत दे सकते हैं। पहले स्टेप में हथेलियों को रब करें और आंखों पर रख लें। ध्यान रहें कि आंखों पर हथेलियों का दबाव न पड़े। थोड़ी देर बार हाथ हटाएं और आंखों को धीरे-धीरे खोलें। इससे आंखों को तुरंत आराम मिलेगा। लगातार काम करने से आंखों में थकान महसूस हो तो कुछ सेंकड्स के लिए 10-12 बार जल्द-जल्दी पलकें झपकाएं और फिर तेजी से आंखों को बंद करें। आंखों पर हथेलियां रखें और आंखों को बाएं से दाएं और दाएं से बांएं घुमाएं। 4-5 बार ऐसा करने के बाद सामान्य हो जाएं और आंखें ऊपर से नीचे व नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं। आंखों को सामान्य करें और फिर क्लॉकवाइज व एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं।
इस एक्सरसाइज के जरिये आप अपनी आँखों का ध्यान अच्छी तरह से रख सकेंगे |शवासन में शरीर के समस्त भागों को आराम मिलता है और आंखों की थकान व भारीपन हटाने के लिए भी यह बेहद उपयोगी आसन है। इसके करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं। पैरों को ढीला छोड़ दें और बाजुओं को शरीर से सटाकर ढीला छोड़ दें। आंखें बंद करें और अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। लंबी सांस लें और छोड़ें। शरीर स्थिर रखें। इससे आंखों को आराम और तरोताजगी मिलेगी।