कश्मीर में पंचायत चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान जारी

जम्मू। राज्य में लोकतंत्र को नीचले स्तर तक मजबूत बनाने के लिए शुरू हुई पंचायतों के गठन की प्रक्रिया के तहत मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के दूसरे चरण में 15 जिलो के 40 ब्लाकों में मतदान शुरु हो गया है। आज सरपंच और पंच के 1567 हल्कों में अपना भाग्य आजमारहे 4014 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। दोपहर 12 बजे तक 30 प्रतिशत तक मतदान होने की सूचना है।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में पंचायतों के गठन के लिए नौ चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण का चुनाव गत शनिवार 17 नवंबर को हुआ जिसमें तमाम मुश्किलों के बावजूद 74.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। अंतिम और नौवें चरण का मतदान अगले माह 11 दिसंबर 2018 को होना है।

आज दूसरे चरण के तहत 

कश्मीर में कुपवाड़ा जिले के कलारूस, मच्छल और राजवार, बांडीपोरा के गनिस्तान व नौगाम, बारामुला के संग्रामा और वागूरा, गांदरबल के कंगन, बडग़ाम जिले के बडग़ाम व रठसुना, अनंतनाग जिले में अनंतनाग और बिजबिहाड़ा, करगिल में बांबट, करशा, सांकू, शाकर चकटान, शारगोल और लोच्छम व लेह के खलस्ती, सकूरबुचन, दिस्कित, तुर्तुक और पनमिक में मतदान हो रहा है।

वहीं जम्मू संभाग जिला किश्तवाड़ के त्रिगाम, पलमार और ठकराई, डोडा के भागवा व कासतीगढ़, रामबन में बनिहाल, ऊधमपुर में जगानू, सवाना, नरसू और टिकरी, कठुआ में लोहाई मल्हार, बगान और डुगन, राजौरी में लंबेड़ी व सयोट और पुंछ के मंडी व लोरन ब्लॉक में लोग मतदान अपने पंच-सरपंच चुन रहे हैं।

मतदान के दाैरान आतंकी कोई गड़बड़ी नहीं कर सकें,इसके लिए सभी इलाकों में सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त किया गया है।