कांग्रेस-एनसीपी के बीच गठबंधन का ऐलान जल्द, 48 में से 45 सीटों पर बनी सहमति

मुंबई. आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच जल्द गठबंधन का ऐलान हो सकता है। एक मराठी चैनल से इंटरव्यू के दौरान एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘ राज्य की 48 में से 45 लोकसभा सीटों को लेकर उनके और कांग्रेस के बीच सहमति बन गई है। बाकी की दो-तीन सीटों पर बातचीत की जा रही है।

पवार ने कहा कि एनसीपी अपने कोटे से एक सीट राजू शेट्टी की स्वाभिमानी शेतकरी संगठन को देगी। जबकि कांग्रेस अपने हिस्से की कुछ सीटें वाम दलों के लिए छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के साथ कोई भी गठबंधन नहीं होगा।

मोदी सरकार के खिलाफ माहौल

पवार ने कहा कि देश का माहौल मोदी सरकार के खिलाफ है। पिछले साढ़े चार साल में मोदी सरकार अपने आश्वासन पूरे करने में फेल रही। इसलिए लोगों में असंतोष है। 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों से यह साफ हो गया। लोगों ने जता दिया है कि वे बदलाव चाहते हैं।

10 फीसदी कोटे पर उठाए सवाल

केंद्र सरकार द्वारा जनरल कैटिगरी को दिए 10 फीसदी आरक्षण पर भी पवार ने सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि यह आरक्षण कोर्ट में टिक पाएगा, इस बारे में शक है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीते गुरुवार को शरद पवार से मुलाकात की थी। इस दौरान कांग्रेस के महाराष्ट्र प्रभारी मल्लिार्जु्न खड़गे और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल भी मौजूद थे।