काम की खबरें : अब एयरपोर्ट लाइन पर माल भी ढोएगी दिल्ली मेट्रो

दिल्ली मेट्रो पहली बार कार्गो (माल ढुलाई) की सुविधा शुरू करने जा रही है। यह सुविधा एयरपोर्ट लाइन (नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21) पर नई दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट टी-3 के बीच मिलेगी।

डीएमआरसी ने इस सेवा के लिए एक निजी कंपनी के साथ करार किया है। मेट्रो के मुताबिक, सुविधा जल्द शुरू कर दी जाएगी। मेट्रो के मुताबिक, एयरपोर्ट लाइन पर कार्गो सेवा की सुविधा पहली बार शुरू हो रही है। फिलहाल इसे ट्रायल के आधार पर छह माह के लिए निजी कंपनी के साथ अनुबंध किया गया है।

कार्गो की बुकिंग नई दिल्ली से टी-3 एयरपोर्ट के लिए और टी-3 एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए किया जाएगा। इस दौरान उन्हीं सामानों की बुकिंग की जाएगी, जो असुरक्षित और खराब नहीं होने वाले हों। सामान वाले कोच में यात्रियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पुरानी दिल्ली से चिंतपूर्णी तक सीधी ट्रेन

नई दिल्ली (अमित कसाना)| पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हिमाचल प्रदेश के चिंतपूर्णी मंदिर जाना मंगलवार से आसान हो जाएगा। हिमाचल एक्सप्रेस अंब अंदौरा स्टेशन से 16 किलोमीटर आगे दौलतपुर स्टेशन तक जाएगी।

इन दोनों स्टेशनों के बीच में चिंतपूर्णी मार्ग स्टेशन बनाया गया है। आज सुबह 10 बजे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा अंब अंदौरा से दौलतपुर चौक तक रेलवे लाइन के नए सेक्शन का उद्घाटन करेंगे। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन संख्या (14553) और (14554) अभी तक अंब अंदौरा रेलवे स्टेशन तक जाती थी, जो आगे दौलतपुर चौक स्टेशन तक जाएंगी। इसके अलावा पंजाब के नंगल डैम से अंब अंदौरा तक जाने वाली ट्रेन संख्या (54581) और (54582) को भी अब दौलतपुर चौक तक चलाया जाएगा। इन ट्रेन से रेल मार्ग से चिंतपूर्णी जाने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी।

दूरी कम हो जाएगी

हिमाचल प्रदेश के चिंतपूर्णी मंदिर जाने के लिए लोग अभी तक अंब अंदौरा से सड़क मार्ग के जरिए 22 किलोमीटर का सफर तय कर चिंतपूर्णी बस स्टैंड पहुंचते थे। वहां से मंदिर की दूरी डेढ़ किलोमीटर है। अब दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन बनने से लोगों का सफर छह किलोमीटर कम हो जाएगा।