किसानों ने निकाली रैली, विभिन्न मांगों को पूरा करने सौंपा ज्ञापन

विभिन्न मांगों को लेकर किसान कांग्रेस ने शहर में रैली निकाली। यह रैली कलेक्टोरेट पहुंची, जहां कलेक्टर को ज्ञापन सौंपते हुए मांगों को पूरा किए जाने की मांग की। इस दौरान रैली में शामिल किसान प्रदेश सरकार विरोधी नारेबाजी भी कर रहे थे।

कांग्रेस किसान मोर्चा के द्वारा गुरुवार को धान खरीदी के बोनस सहित अन्य मांगों को लेकर रैली निकाली गई। यह रैली शहर के सतीगुड़ी चौक से शुरू हुई। रैली सतीगुड़ी चौक से हंडी चौक, कोतवाली थाना, सुभाष चौक होते हुए गौरी शंकर मंदिर मार्ग पहुंची। यहां गोपी टाकीज मार्ग, शहीद चौक पुल व हेमूकलाणी चौक होते हुए कलेक्टोरेट पहुंची। इस दौरान किसानों ने मांगों का ज्ञापन भी अधिकारियों को सौंपा। इसमें प्रमुख रूप से किसानों का एक-एक दाना खरीदी करने, व खरीदी में 21 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर व 300 रुपए बोनस देने की मांग की। यह बोनस पिछले साल साल का देने की बात भी कही गई।

इसके अलावा धान खरीदी केंद्रों में तौल के लिए सही व्यवस्था, धान उठाने वाले ट्रकों का तौल अनिवार्य रूप से किए जाने की मांग की। इसके अलावा तहसील, जिला व प्रदेश सहित देश में किसान भवन निर्माण किए जाने की मांग की गई। साथ ही रायगढ़ में शक्कर कारखाना, ऐच्छिक फसल बीमा, मंडी बोर्ड में जमा, मंडी टैक्स किसान हित में उपयोग करने की मांग की। इस रैली में जिले के विभिन्न विकास खंड से आए किसान सदस्यों के साथ बालक राम पटेल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष नगेंद्र नेगी, दीपक पाडेंय, चंद्र शेखर चौधरी, कमल पटेल सहित अन्य कांग्रेस के कार्यकर्ता मौजूद थे।

 

रैली में शामिल लोगों के द्वारा प्रदेश सरकार विरोधी नारेबाजी की जा रही थी। इसके अलावा यह भी मांग की जा रही थी कि किसानों की जमीन में उपलब्ध खनिज का दोहन करने किसानों को अधिकार किया जाए। वहीं इसमें तमनार ब्लाक के गारे पेलमा में किए जा रहे किसानों के संघर्ष का भी हवाला दिया गया। इसके साथ ही इतवारी बाजार में विशाल किसान भवन, सांस्कृतिक भवन, किसान केंद्र, लाइब्रेरी व प्रयोग शाला बनाए जाने की मांग की गई।

 

 

Leave a Reply