कॉमनवेल्थ: मिठारवाल ने जीते 2 ब्रॉन्ज, 4 साल पहले शूटिंग के बारे में कुछ नहीं जानते थे

जयपुर.कॉमनवेल्थ गेम्स में सोमवार को राजस्थान के ओम मिठारवाल ने 50 मीटर एयर पिस्टल शूटिंग इवेंट में ब्रान्ज मेडल जीता। गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ में ये ओम का दूसरा मेडल है। 20वें शॉट तक ओम दूसरे स्थान पर चल रहे थे। उस वक्त उनका स्कोर 186.3 था, जबकि तीसरे नंबर पर चल रहे अहमद का स्कोर 183.6 था। 21वें शॉट में अहमद ने 9.1 का स्कोर किया। वहीं, ओम 7.2 का ही स्कोर कर पाए। यहीं से ओम पिछड़ गए और उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।

1) छोटे से गांव से निकला ये शूटर

23 साल के ओम राजस्थान के गांव निमड़ी जोड़ सिहोड़ी के रहने वाले हैं। उन्होंने चार साल पहले आर्मी ज्वाइन की थी। अभी इंदौर के पास महू में पोस्टेड हैं। गांव में उनके परिवार में पिता सज्जन सिंह, मां शांति देवी, भाई लोकेश और पत्नी अंजू रहती हैं। एक साल पहले ही ओम की शादी हुई है। पत्नी अभी सेकंड इयर की पढ़ाई कर रही हैं।

2) 4 साल पहले शूटिंग की के बारे में भी नहीं जानते थे

– गोल्ड कोस्ट में पहला मेडल जीतने के बाद ओम मिठारवाल ने दैनिक भास्कर को बताया, ”साल 2014 में सेना भर्ती में चयन मेरा चयन हुआ। सेना में हथियार चलाने की ट्रेनिंग में जल्द अच्छा करने लगा। उस वक्त तक उन्हें शूटिंग को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं थी। इसके बाद शूटिंग के बारे में जानकारी जुटाई। सेना के अफसरों को बताया। धीरे-धीरे प्रैक्टिस शुरू की। उनका अब तक का सफर बेहद अच्छा रहा है।”

– ओम अब तक चार इंटरनेशनल खेल चुके हैं। इनमें दो गोल्ड, एक कांस्य हासिल किया है। जबकि तीन नेशनल खेल में 12 मेडल मिले हैं।

3) शूटिंग वर्ल्ड कप में जीता था गोल्ड

– इससे पहले ओम ने मेक्सिको में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड भी हासिल किया था। ओम ने ये मेडल 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स इवेंट में हासिल किया था। इस इवेंट मनु भाकर उनकी पार्टनर थीं।

ओम ने रविवार को 10 मीटर एयर पिस्टल की स्टेज-1 में 49.0 और 98.1 का स्कोर किया। स्टेज-2 एलिमिनेशन मिलाकर उन्होंने 214.3 का स्कोर किया। वे 20 शॉट तक दूसरे स्थान पर रहे। यहां तक उनका स्कोर 195.4 था, जबकि केरी का 195.3, लेकिन 21वें शॉट में केरी ने 10.2 का स्कोर किया। वहीं, ओम 8.4 का ही स्कोर कर पाए। इस इवेंट का गोल्ड भारत के ही जीतू राय ने जीता था