कोटा के एक और छात्र ने किया सुसाइड

कोटा : कोचिंग हब कहे जाने वाले कोटा में एक औऱ छात्र ने खुदकुशी कर ली है। सवाई माधापुर का छात्र निर्मल आईआईटी की तैयारी कर रहा था। हांला कि उसने सुसाइड क्यों की है, इसका पता नहीं चल पाया है। मंगलवार की सुबह निर्मल अपने कमरे में फंदे से लटका पाया गया। इस साल में कोटा में आत्म हत्या करने वाला यह 9वां मामला है। बीते पांच वर्षो में 95 छात्रों ने आत्म हत्या की है।

एक अनुमान के तहत कोटा में डेढ़ लाख से अधिक छात्र रहते है। कलेक्टर रवि कुमार ने अभिभावकों को एक पत्र लिखकर सचेत किया था। अपने लिखे पत्र में उन्होने कहा था कि वे अपने बच्चों पर जबरन अपनी अपेक्षाएं न थोपें। शहर के कलेक्टर रवि कुमार ने पांच पृष्ठों के इस खत को कोचिंग संस्थानों को भेजा है, वहां से इसे कई क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद कर परिजनों को भेजा जाएगा।

कलेक्टर ने लिखा कि इन बच्चों के माता पिता की उनसे जो कुछ भी उम्मीदें थीं, उनकी बनावटी दुविधा में जीने के बजाय उन्होंने मौत को गले लगाना आसान समझा। पत्र में लिखा गया है कि उन्हें बेहतर प्रदर्शन के लिए डराने धमकाने की बजाए आपके सांत्वना के बोल और नतीजों को भूलकर बेहतर करने के लिए प्रेरित करना, उनकी कीमती जान बचा सकता है।

Leave a Reply