क्या कंप्यूटर कर रहा है बच्चों को बर्बाद?

लगातार कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठे रहने से बच्‍चे की इरगोनोमिक यानि श्रमदक्षता के विकास में कमी आ सकती है. अगर आपके बच्‍चे को लगातार उंगलियों और हाथों में जलन व दर्द या ऐंठन रहती है और कमर आदि में दर्द होता है तो वह इस समस्‍या से ग्रसित हो चुका है. उसे कम से कम कम्‍प्‍यूटर पर बैठने दें.

कम्‍प्‍यूटर के अधिक इस्‍तेमाल से आंखों पर बुरा असर पड़ता है. दृष्टि कम हो जाती है और आंखों में जलन व दर्द की समस्‍या भी होने लगती है. लगातार कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठे रहने से बच्‍चा, मोटा होने लगता है. यह एक प्रकार की बीमारी ही होती है, क्‍योंकि शरीर में लम्‍बे समय गतिविधि नहीं होती है. इसके कारण कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

लगातार कम्‍प्‍यूटर के सामने वक्‍त बिताने के कारण बच्‍चा, दूसरों के साथ सम्‍पर्क में नहीं आता है और उसके व्‍यवहार में अजीब सा परिवर्तन आ जाता है. इससे वह गुस्‍सैल हो जाता है.

इन दिनों यह समस्‍या सबसे ज्‍यादा देखने को मिलती है. जो बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर के सामने ज्‍यादा समय बिताते हैं उनकी नींद में कमी आ जाती है और वो मुश्किल से सो पाते हैं. ऐसे में बच्‍चे को सोने से पहले गेम कतई न खेलने दें.

Leave a Reply