क्यों नहीं चाहते देवेंद्र फड़नवीस बुलेट ट्रेन ?

मुंबई : केंद्र और महाराष्ट्र दोनों जगह भले ही बीजेपी की सरकार हो, लेकिन कब-कहां खटक जाए. ये कहना जल्दबाजी होगी। मोदी की बहुप्रतीक्षित बुलेट ट्रेन की राह में महाराष्ट्र सरकार ही रोड़ा बन गई है। महाराष्ट्र की बीजेपी सरकार ने 98000 करोड़ के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर रोक लगा दी है।

यह ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलाया जाना है, लेकिन मुंबई को रुट का सबसे महत्वपूर्ण स्टेशन बनाए जाने की अनुमति नहीं दी गई। कहा जा रहा है कि रेलवे की प्लानिंग दक्षिणी मुंबई के केंद्रीय बिजनेससेंटर बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में अंडरग्राउंड मुंबई स्टेशन बनाए जाने की है।

यह योजना जापानी कंसल्टेंट द्वारा तैयार की गई है। इस योजना में दीवार बनी महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि प्रस्‍तावित स्‍टेशन उसके एक आर्थिक सेंटर बनाने की योजना को नुकसान पहुंचाएगा। मई में रेलवे अधिकारियों ने मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, मुख्‍य सचिव और अन्‍य अफसरों के साथ दो बार बात भी की थी, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका।

फड़नवीस सरकार का कहना है कि प्रस्तावित स्टेशन से राज्य को 10000 करोड़ रुपए के राजस्व का नुकसान होगा। अब मंत्रालय इस मामले का हल निकालने के लिए पीएमओ का रुख कर सकता है।

Leave a Reply