क्रिकेट में नया ‘अफगानी’ धमाका टी-20 में जड़ी डबल सेंचुरी, 21 छक्के और 16 चौके जड़े

नई दिल्ली : पिछले कुछ सालों में क्रिकेट की दुनिया में अफगानिस्तान ने शानदार प्रदर्शन की बानगी पेश की है. बहुत कम वक्त में अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम ने दुनिया पर अपनी छाप छोड़ दी है. राशिद खान और मोहम्मद नबी ने अपने खेल से क्रिकेट की दुनिया के दिग्गजों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई.

राशिद खान ने आईपीएल 10 और उसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर ना जाने कितने रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. राशिद के बाद अब एक और अफगानी खिलाड़ी का नाम इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. इस अफगानिस्तान के इस खिलाड़ी का नाम है- शफीकुल्‍लाह शफाक.

शफीकुल्‍लाह शफाक एक विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं और उन्होंने एक स्थानीय मैच में ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो आज तक कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया है. दरअसल, शफाक ने एक टी-20 मैच में दोहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है.

पारागांव नांगरहार चैम्पियन ट्रॉफी के एक मैच में शफाक़ ने सिर्फ 71 गेंदों में 214 रन ठोंक डाले. अपनी इस विस्‍फोटक पारी में शफीकुल्‍लाह ने 21 छक्‍के और 16 चौके लगाए.

शफाक के इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत उनकी टीम, खतीज क्रिकेट अकादमी ने 20 ओवरों में 351 रनों का पहाड़ जैसा स्‍कोर खड़ा किया. शफाक को उनके साथी वहीदुल्‍लाह का भरपूर साथ मिला जिन्‍होंने 31 गेंदों में 81 रन बनाए.

इसके जवाब में विपक्षी टीम, काबुल स्‍टार क्रिकेट सिर्फ 107 रन ही बना सकी और खतीज़ को 244 रनों की भारी-भरकम जीत हासिल हुई. बता दें कि अपने टी20 अंतरराष्‍ट्रीय करियर में शफाक ने 35 मैच खेलकर 392 रन बनाए हैं.

टी20 अंतरराष्‍ट्रीय में उनका हाई स्‍कोर 51 है मगर उनका स्‍ट्राइक रेट 143.07 है जो कि बेहद प्रभावशाली है. उन्‍होंने क्‍लास ए क्रिकेट में डेब्‍यू 2009 में डेनमार्क के खिलाफ वर्ल्‍ड कप क्‍वालिफायर में किया था. उसी साल शफाक को अफगानिस्‍तान के लिए अंतरराष्‍ट्रीय एकदिवसीय मैच खेलने का मौका मिला. शफाक़ अफगानिस्‍तान के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जिन्‍होंने पिछले तीन आईसीसी वर्ल्‍ड कप (2012, 2014 और 2016) खेले हैं.