क्रेडिट कार्ड लेने जा रहे हैं तो पहले कर लें जरूरी होमवर्क

क्रेडिट कार्ड रखने से काफी सहूलियत होती है, लेकिन इसके लिए आवेदन करने से पहले यह तय करना जरूरी होता है कि आपको किस तरह का कार्ड चाहिए। इन दिनों बाजार में अलग-अलग जरूरतों के लिए खास कार्ड उपलब्ध हैं। हर किसी के लिए एक जैसा कार्ड मुफीद नहीं होता। इसलिए बेहतर होगा थोड़ा होमवर्क कर लें।

आकर्षक ऑफर और रिवाड्‌र्स की बदौलत क्रेडिट कार्ड मौजूदा दौर में भुगतान का सबसे पसंदीदा तरीका बन गए हैं। ये हमें वॉलेट में नकदी रखने के झंझट से बचाते हैं। इसके अलावा पैसे के बेहतर प्रबंधन के लिए ये हमें ब्याज मुक्त ईएमआई का विकल्प उपलब्ध कराते हैं।

नियमित रूप से अनुशासित इस्तेमाल करने पर क्रेडिट कार्ड हमें बेहतर क्रेडिट स्कोर बनाने में भी मददकरते हैं। जब बाजार में कई तरहके क्रेडिट कार्ड मौजूद हों, तो ऐसे में ग्राहकों के लिए सही कार्ड का चयन मुश्किल हो जाता है और कई बार हम गलत कार्ड ले बैठते हैं, जिसके अपने नुकसान हो सकते हैं।

आवेदन से पहले इन पहलुओं पर विचार कर

खर्च करने की आदत

खर्च करने की आदतों, जीवनशैली और वित्तीय व्यवहार का आकलन करने से उचित क्रेडिट कार्ड हासिल करने में मदद मिल सकती है। मौजूदा दौर के ज्यादातर क्रेडिट कार्ड किसी विशेष खर्च पर केंद्रित होते हैं। इन खर्चों पर ये कार्ड ज्यादा रिवार्ड पॉइंट्‌स और अन्य लाभ प्रदान करते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप एक ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करें जो आपकी खर्च करने की आदत के अनुरूप हो और आपको ज्यादा फायदा करा सकें।

उदाहरण के लिए, यदि आप ज्यादा यात्रा करते हैं तो ऐसा क्रेडिट कार्ड लें, जो आपको एयर माइल्स, लाउंज एक्सेस और होटल वाउचर जैसे यात्रा लाभ देते हों। आप लोन और काड्‌र्स के ऑनलाइन मार्केटप्लेस की मदद से विभिन्न क्रेडिट काड्‌र्स की तरफ से प्रदान किए जा रहे फायदों की तुलना कर सकते हैं। साथ ही अपने लिए सबसे उपयुक्त क्रेडिट कार्ड का चयन भी कर सकते हैं।

फाइनेंस चार्जेज

कार्ड जारी करने वाले बैंक या कंपनी बकाया राशि की देय तिथि पर भुगतान में देरी होने की स्थिति में फाइनेंस चार्जेज वसूलती हैं। ये शुल्क लेनदेन की तारीख से पूरी बकाया राशि लौटाए जाने तक लगाए जाते हैं। आपके कार्ड के प्रकार के आधार पर क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें सालाना

हालांकि समय पर क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान यह पक्का करता है कि आपको ऐसे किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। फिर भी, क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले इस पर विचार करना बेहद जरूरी है।

जॉइनिंग बोनस

कार्ड जारी करने वाले सभी बैंक और कंपनियां, विशेष रूप से ट्रैवल और प्रीमियम सेगमेंट से जुड़े अपने क्रेडिट कार्ड पर ‘जॉइनिंग बोनस’ और वेलकम बेनिफिट’ देती हैं। ये फायदे जॉइनिंग पर अतिरिक्त रिवार्ड पॉइंट या फिर फ्री वाउचर्स या कूपन के रूप में भी मिल सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केटप्लेस के जरिए कार्ड लेते हैं तब भी कई कार्ड जारीकर्ता ‘एक्सक्लूसिव जॉइनिंग बोनस’ देते हैं। इस लिहाज से कोई भी कार्ड चुनने से पहले, लोन और कार्ड के ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर जाकर दूसरे कार्ड से उसके जॉइनिंग बोनस की तुलना जरूर कर लें।

फीस/चार्जेज

सभी क्रेडिट काड्‌र्स में विभिन्न चार्जेज एवं फीस, मसलन जॉइनिंग फीस और सालाना शुल्क, ओवर लिमिट चार्जेज, कैश एडवांस फीस, लेट पेमेंट फीस इत्यादि शामिल होती हैं। हालांकि, कई कार्डजारीकर्ता जॉइनिंग फीस या सालाना शुल्क नहीं लेते। ऑनलाइन लोन एवं कार्ड मार्केटप्लेस के माध्यम से आवेदन करने पर भी आपको जॉइनिंग फीस से छूट मिल सकती है।

इसके अलावा कुछ कंपनियां क्रेडिट कार्ड से एक निश्चित रकम से अधिक खर्च करने पर सालाना शुल्क और जॉइनिंग फीस वापस भी कर देती हैं। इस लिहाज से उस क्रेडिट कार्ड का चयन करें, जिसके कैशबैक, डिस्काउंट, रिवार्ड पॉइंट आदि के रूप में मिलने वाले लाभ इससे जुड़ी विभिन्न अनिवार्य फीस से ज्यादा हों।

क्रेडिट लिमिट

क्रेडिट लिमिट वह अधिकतम रकम है, जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना कोई पैनल्टी चुकाए खर्च कर सकते हैं। यह पैनल्टी अतिरिक्त रकम पर फीस के रूप में होती है और यह आम तौर पर लिमिट से अधिक राशि के 3 फीसदी तक होती है। ऐसे में नौकरी छूटने या गंभीर बीमारी से पीड़ित होने जैसी आपात स्थिति में पैसे की जरूरत को देखते हुए ज्यादा क्रेडिट लिमिट का चयन करना बेहद मददगार साबित हो सकता है।

क्रेडिट स्कोर

आपका क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड के लिए आपके आवेदन की स्वीकृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बेहतर क्रेडिट स्कोर के साथ आम तौर पर आपके क्रेडिट कार्ड का आवेदन स्वीकार होने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं क्रेडिट कार्ड के लिए बार-बार सीधे आवेदन करने और थोड़े-थोड़े समय अंतराल में उधारदाताओं से पूछताछ करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। इसके बजाय, लोन और कार्ड के लिए ऑनलाइन

मार्केटप्लेस के जरिए अपने क्रेडिट स्कोर के साथ क्रेडिट रिपोर्ट भी मुफ्त में प्राप्त करें।

आवेदन करने से पहले यदि आप ऊपर बताई गई बातें ध्यान में रखते हैं तो आपको सबसे उपयुक्त क्रेडिट कार्ड चुनने में मदद मिलेगी, जो आपकी जीवनशैली और जरूरत के अनुरूप होने के साथ-साथ कम फीस और शुल्क वाला भी होगा।