खादी रोजगार ही नहीं स्वाभिमान का भी प्रतीक

ग्वालियर में खादी ग्रामोद्योग एक्सपो के समापन में मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चरखा और खादी केवल रोजगार देने के साधन भर नहीं हैं। ये हमारे स्वाभिमान का भी प्रतीक हैं। प्रदेश सरकार खादी को बढ़ावा देने में हरसंभव सहयोग देगी। श्री चौहान ग्वालियर में मध्यभारत खादी संघ एवं खादी-ग्रामोद्योग विभाग के “खादी ग्रामोद्योग एक्सपो-2015” का समापन कर रहे थे। अध्यक्षता केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बड़े कारखाने कितने भी आ जाएँ, वे सभी जरूरतमंदों को काम नहीं दे सकते। खादी उत्पादन जैसे लघु एवं कुटीर उद्योगों के माध्यम से ही इसका समाधान संभव है। उन्होंने इस मौके पर भरोसा दिलाया कि खादी संघ की समस्याओं का सरकार गंभीरता के साथ समाधान करेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि खादी को बढ़ावा देने के लिये मध्य भारत खादी ग्रामोद्योग संघ ने एक्सपो लगाकर सराहनीय पहल की है। ऐसे आयोजन से निश्चित ही खादी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।

कार्यक्रम में महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, विधायक सर्वश्री जयभान सिंह पवैया, नारायण सिंह कुशवाह, भारत सिंह कुशवाह, घनश्याम पिरौनिया के अलावा अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply