खाना खाने के एक घंटा बाद पिएं पानी

एनबीटी ओपीडी क्लीनिक
खाना खाने के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए। इससे हमारी पाचन शक्तिकमजोर हो जाती है। साथ ही गैस और असिडिटी जैसी समस्या होने लगती है। पेट की समस्या से बचना है तो खाने के एक घंटे बाद ही पानी पिएं। साथ ही खाने की थाली में फाइबर, दही और सलाद को शामिल करें। गर्मी में पानी ज्यादा पिएं और तलाभुना कम खाएं। इससे पेट ठीक रहेगा और समस्याएं कम होंगी। इस बार एनबीटी ओपीडी क्लीनिक में पेट रोग विशेषज्ञ डॉ पुनीत मेहरोत्रा ने पाठकों के सवालों के जवाब दिए।

मेरे पति की उम्र 30 साल है। उन्हें दो साल पहले पेट में तेज दर्द हुआ था। ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया तो जांच में लिवर की दिक्कत बताई गई थी। इन दिनों फिर उन्हें वैसा ही दर्द हो रहा है। वह बीयर भी पीते हैं।
सीमा पाल, आलमबाग

लक्षणों के आधार पर उन्हें पेंक्रियाज या लिवर में सूजन हो सकती है। पेंक्रियाज में सूजन की वजह से तेज दर्द होता है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई दर्द की दवा न लें। खून की जांच और अल्ट्रासाउंड करवाने की जरूरत है। इलाज के लिए पेट रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। बीयर और तलीभुनी चीजों से परहेज करें वरना बीमारी बढ़ सकती है।

मेरा पेट साफ नहीं होता है। इससे शरीर में भारीपन रहता है। खाने में भी बदलाव किया, पर फायदा नहीं है। इन दिनों वजन भी कम हो गया है।
राहुल राय, गोमतीनगर

लंबे समय तक पेट साफ न होने से आंतों में संक्रमण हो सकता है। इससे कैंसर का खतरा रहता है। इसके इलाज के लिए पेट रोग विशेषज्ञ से मिलें। शुरुआत में कुछ जांच और दवाओं से दिक्कत दूर की जा सकती है। साथ ही मरीज को भी परहेज करना पड़ेगा। उन्हें साफ पानी पिलाएं। साथ ही दही से बनी चीजें और फाइबरयुक्त भोजन फायदेमंद रहेगा।

मेरी मम्मी को गैस की दिक्कत रहती है। पेट में भारीपन रहता है। कई बार रात को उन्हें सांस लेने में भी दिक्कत हो जाती है और सीने में जलन होने लगती है।
स्वाति दुबे, हुसैनगंज

गैस की समस्या कई कारणों से होती है। इसे ठीक करने के लिए दवा से ज्यादा जीवनशैली और खानपान में सुधार की जरूरत है। सुबह टहलने और योगा करने से पेट को आराम मिलता है। साथ ही खाने के दौरान या खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इससे खाना पच नहीं पाता है। खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना चाहिए।

मुझे दिनभर में कई बार डकार आती है। इसके लिए कई डॉक्टर से संपर्क किया, लेकिन आराम नहीं मिला है।
विवेक दुबे, डालीबाग

आपका खाना ठीक तरह से पच नहीं रहा है। खाना समय पर और सादा खाएं। गर्मी में मसालेदार और तलाभुना कम खाना चाहिए। पेट रोग विशेषज्ञ की सलाह पर दवाएं लें।