खुली चाय पत्ती या टी-बैग्स, सेहत के लिए कौन-सी चाय है बेस्ट

कई लोगों के दिन की शुरुआत सुबह में एक कप चाय से होती है. थकान को दूर करने के लिए लोग चाय पीते हैं. चाय पीना शायद हम में से ज्यादातर लोगों की फेवरेट हैबिट होती है. मार्केट में दो तरह की चाय मिलती है. एक लूज चाय पत्ती और दूसरा टी-बैग्स.

कई लोगों को इंफ्यूज टी पीना पसंद होता है तो कई टी-बैग्स में ही खुश रहते हैं. चाय लेकिन परफेक्ट हो ऐसी हम चाय लवर्स उम्मीद करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं चाय के स्वास्थ्य संबंधी फायदे

लूज-टी जिसे आप इंफ्यूज करके इस्तेमाल में लाते हैं ये आपके लिए बेस्ट होती हैं या फिर टी-बैग्स आपके लिए हेल्दी चाय ऑपशन होता है कहना मुश्किल है.

चाय माइक्रोन्यूट्रीयंट्स जैसे फ्लोराइड, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत मानी जाती है. चाय के फायदे तीन बायोएक्टिव कंपाउंड पर निर्भर करते हैं. वो हैं कैफीन, एल-थिआनाइन और कैचिन्स

कैचिन एक प्रकार का पॉलीफिनॉल होता है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. कैफीन से आप अर्ल्ट रहते हैं और एल-थिआनाइन एक प्रकार का अमिनो एसिड होता है जो हमें रिलैक्स रखता है. ये सभी चीजों टी-बैग्स में ज्यादा होती हैं या लूज-टी में ये कहना अभी मुश्किल है.

अगर आप चाय पीने का सोच रहे हैं तो एक बार के लिए लूज-टी लेना अवॉइड कर सकते हैं क्योंकि कई बार इंफ्यूज्ड-टी के ज्यादा ब्रू होने की वजह से चाय का पीएच लेवल बढ़ जाता है जिसकी वजह से हमें कई स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं.

अगर आप चाय के सभी स्वास्थ्य संबंधी फायदे पाना चाहते हैं तो ऐसे में इसे एकदम सही ढंग से ब्रू करें. तीन से चार मिनट तक चाय को ब्रू करना जरूरी है. वहीं अगर आप केवल 15 से 20 सेकेंड के लिए इसे ब्रू कर रहे हैं तो चाय में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड पूरी तरह से एक्टिव नहीं होंगे.

वहीं अगर आप अपनी चाय को सही ढंग से और ज्याद समय तक ब्रू करेंगे तो चाय में मौजूद बायोएक्टिव कंपाउंड एक्टिव होने के साथ आपको सभी स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी मिलेंगे.

इसके अलावा अगर आप अपनी चाय में हल्का नींबू भी डालते हैं तो इससे चाय काफी हद तक न्यूट्रलाइज होती है. ऐसा आप ग्रीन-टी और ब्लैक-टी में कर सकते हैं.

एक अच्छी चाय पीना चाहते हैं तो उसे सही ढंग से ब्रू करें. हालांकि लूज-टी से ज्यादा टी-बैग्स आपके लिए बेस्ट होते हैं लेकिन ये आपके पानी के तापमान पर भी निर्भर करता है. जितनी देर ब्रू करेंगे उतनी अच्छी चाय का लुत्फ उठा पाएंगे.