खुशखबरी! सिर्फ एक बार चार्ज कर 3 महीने चलाएं मोबाइल!

नई दिल्ली: स्मार्टफोन जीवन की ऐसी जरुरत बन गई है जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती मगर स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद बैट्री के जल्दी जल्दी डिस्चार्ज होने से सभी परेशान रहते हैं

मीडिया सूत्रों के मुताबिक आप भविष्य में अपने फोन को हर तीन महीने में एक बार चार्ज करने में सक्षम हो सकते हैं.वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तकनीक खोज निकाली है जिससे आपको अपना फोन हर 3 महीने में सिर्फ एक बार चार्ज करना होगा.

दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मैटेरियल बनाया है, जिसकी वजह से आपके स्मार्टफोन का प्रोसेसर 100 गुना कम उर्जा का इस्तेमाल करेगा. मिशिगन और कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने मैग्नेटोइलेक्ट्रिक मल्टीफेरिक नाम के इस पदार्थ की खोज की है.

यह पदार्थ परमाणुओं की पतली परतों का निर्माण करता है जो चुंबकीय ध्रुवीय फिल्म बनाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि वह ऊर्जा के एक छोटे से हिस्से का इस्तेमाल करके डेटा रिसीव और सेंड कर सकते हैं और यही वजह है कि स्मार्टफोन की बैटरी ज्यादा दिनों तक चलती है.

दरअसल, अभी जो प्रोसेसर बनाए जाते हैं वे सेमीकंडक्टर बेस्ड सिस्टम के जरिए निर्मित होते हैं. ऐसे प्रोसेसर्स को लगातार करंट फ्लो चाहिए होता है.

हा जा रहा है कि ऐसा होने से स्मार्टफोन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आएगा जो समय के साथ उर्जा बचाने में भी सक्षम होगा.