गणतंत्र दिवस पर कश्मीर में 2 आतंकी ढेर

हिंदुस्तान गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने में जुटा है और आतंकी कश्मीर घाटी में अपनी नापाक करतूतों को अंजाम दे रहे हैं. शनिवार को गणतंत्र दिवस पर भी आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर हमले किए, जिसमें सीआरपीएफ के पांच जवान घायल हो गए. आतंकवादियों ने कश्मीर घाटी के पुलवामा के पंपोर और खानमो इलाके में हमले किए. आतंकियों ने SOG और CRPF कैंप को निशाना बनाया. इसके बाद सुरक्षा बलों ने आतंकियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी.

1. गणतंत्र दिवस पर कश्मीर में 2 जगह हमले, 2 आतंकी ढेर, 5 जवान जख्मी

गणतंत्र दिवस की सुबह तक दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ जारी रही. अब तक सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है. इससे पहले इन आतंकियों की संख्या 3 से 4 बताई जा रही थी. ये आतंकी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के बताए जा रहे हैं. ये आतंकी गणतंत्र दिवस पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की तैयारी में थे. इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तान ने पुंछ, राजौरी सेक्टर और सुंदरबनी सेक्टर समेत लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) से सटे चार स्थानों पर सीजफायर तोड़ा था. इन इलाकों में सीमा पार से स्मॉल आर्म्स से फायरिंग की गई थी और मोटार से गोले दागे गए थे. भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का माकूल जवाब दिया था.

2. Republic Day 2019 Live: राजपथ पर दिखेगी शौर्य की झांकी

Republic Day 2019 देश आज 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. अब से कुछ देर में राजपथ में भव्य गणतंत्र दिवस का समारोह शुरू होगा, जहां विभिन्न राज्यों की झांकियां और सैन्य बल अपने पराक्रम का प्रदर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी हैं. इंडिया गेट की अमर जवान ज्योति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे.

3. भारत रत्न: कर्नाटक कांग्रेस-JDS का विरोध, पूछा- शिवकुमार स्वामी की अनदेखी क्यों?

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मशहूर गायक भूपेन हजारिका और बड़े समाजसेवी नानाजी देशमुख को भारत रत्न सम्मान की घोषणा होते ही इस पर सियासत भी होने लगी है. खासकर कर्नाटक से सिद्धगंगा मठ के प्रमुख रहे शिवकुमार स्वामी को भारत रत्न के लिए न चुने जाने पर सवाल उठाए जा रहे हैं. कांग्रेस और जनता दल सेकुलर ने सरकार पर शिवकुमार स्वामी की अनदेखी का आरोप लगाया है.

4. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को भारत रत्न

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन नामचीन हस्तियों को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शामिल हैं. इनके अलावा डॉ. भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को मरणोपरांत भारत रत्न दिया जा रहा है. बता दें, भारत रत्न, देश का वो सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जो असाधारण राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है.

5. गणतंत्र दिवस परेड: दिल्ली के कई रास्ते बंद, 12 बजे तक चार मेट्रो स्टेशन भी बंद

गणतंत्र दिवस परेड के सुचारू संचालन के लिए दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने विजय चौक और लाल किला मैदान के बीच यातायात के व्यापक प्रबंध किए हैं. इस दौरान 26 जनवरी यानी आज मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों के लिए मेट्रो सेवा सभी स्टेशनों पर उपलब्ध रहेगी लेकिन सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर मेट्रो में चढ़ने-उतरने की अनुमति नहीं होगी.