गन कंट्रोल पॉलिसी के लिए अमेरिका सांसदों ने दिया संसद में धरना

वॉशिंगटन : भारत की तरह अब अमेरिका की संसद में भी सांसद धरना प्रदर्शन करने लगे है। अमेरिका में गन कंट्रोल पॉलिसी को लेकर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डेमोक्रेटिक सांसदों ने धरना दिया। उनका कहना था कि जब तक गन कंट्रोल पॉलिसी पर वोटिंग नहीं कराई जाएगी, तब तक वो बैठे रहेंगे।

सीनेट ने पहले ही गन पर पाबंदी लगाने संबंधी प्रपोजल को रिजेक्ट कर दिया है। ओरलैंडो अटैक के बाद से इसे लेकर अब तक सीनेट में चार प्रपोजल पेश किए गए, लेकिन डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन सीनेटर्स की ओर से की गई क्रॉस वोटिंग में ये नामंजूर हो गया।

डेमोक्रेटिक्स के जिद का एक कारण संसद का अगले सप्ताह से छुट्टी पर जाना भी है। प्रोटेस्ट करने वालों में 200 से अधिक सांसद शामिल है। जॉर्जिया के जॉ लेविस की अगुवाई में सासंदो ने हाउस में नारे भी लगाए- नो बिल, नो ब्रेक। डेमोक्रेटस द्वारा किए जा रहे इस बयान को ओबामा प्रशासन के खिलाफ बगावत माना जा रहा है।

इस बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के सासंदों ने रिपब्लिकन पार्टी को राजनीतिक रुप से डरा हुआ करार दिया। लेविस का कहना है कि क्या वोटिंग से हमें डरना चाहिए? बिल्कुल नहीं। अपने बहरे कानों को हमें बेकसूर लोगों की आवाज सुनाने की जरूरत है। एक तरफ क्राइसिस है और हम आंखें मूंदे हुए हैं।

कहां गई हमारी हिम्मत? हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रेयान ने इसे पब्लिसिटी स्टंट करार देते हुए कहा कि ऐसे किसी भी बिल पर वोटिंग नहीं होगी। रिपब्लिकन सीनेटर जॉन कॉर्निन ने कहा कि मेरे साथी गन कंट्रोल पॉलिसी बनाना चाहते है।

Leave a Reply