गुजरात – पहले चरण का मतदान हुआ जारी

गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की इन सीटों के लिए 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चुनाव में  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पांचवीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है। वहीं कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है।
राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में 2.12 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। शनिवार को मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद होगा उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल और परेश धनानी शामिल हैं।

चुनाव की खास बातें:

-सूरत में दूल्हा-दुल्हन का जोड़ा शादी से ठीक पहले वोट डालने पहुंचा था।

-क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने राजकोट में वोट डाला।

-आज की वोटिंग में कुल 27,158 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है, जिन्हें 24,689 पोलिंग स्टेशनों पर लगाया गया है।

-पहले चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार जामनगर (ग्रामीण) क्षेत्र से खड़े हैं, वहीं सबसे कम उम्मीदवार झगड़िया और गादेवी से हैं। वहां तीन-तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

किसने क्या कहा:

-कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल ने बरूच में वोट डाला और कहा कि कांग्रेस 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

-वोटिंग के बीच गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतू वघानी ने कहा कि पार्टी किसी परेशानी में नहीं है और पीएम मोदी के नेतृत्व में वह 150 से ज्यादा सीटें जीतने वाले हैं।

-लोगों से वोट डालने की अपील करते हुए पीएम मोदी ने लिखा कि सभी को वोटिंग में हिस्सा लेना चाहिए ताकि रिकॉर्ड वोटिंग हो सके। पीएम ने खासतौर पर युवाओं से मतदान करने का आग्रह किया।

-वोटिंग शुरू होने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से वोट डालने की अपील की। उन्होंने लिखा कि मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है। गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन। गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं।

-वोटिंग शुरू होने से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जीत का भरोसा जताया और कहा कि किसी तरह की टक्कर (मुकाबले) का सवाल ही पैदा नहीं होता। उन्होंने लोगों से वोट डालने के लिए आने की भी अपील की।

भाजपा और कांग्रेस के बीच इस लड़ाई में इस को चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी की प्रतिष्ठा से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। पीएम ने इस दौरान जहां 15 रैलियों को संबोधित किया वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में सात से अधिक दिन बिताए।
भाजपा की तरफ से पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ ही लगभग सभी प्रमुख केंद्रीय मंत्रियों ने भी भाजपा के पक्ष में प्रचार किया है। कांग्रेस की तरफ से प्रचार करने वालों में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट प्रमुख नेता रहे। राज्य में मतों की गणना 18 दिसंबर को होगी।