गुजरात CM का शपथ ग्रहण आज , कई राज्यों के मुख्यमंत्री करेंगे शिरकत ….

गुजरात में विजय रुपाणी और उनके डिप्टी नितिन पटेल की अगुवाई में भाजपा की नई सरकार आज गांधीनगर में एक भव्य समारोह में शपथ लेगी। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सहित भाजपा के दिग्गज नेता मौजूद होंगे।
समारोह में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा और राजग शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के पहुंचने की संभावना है। राज्य सचिवालय के नजदीक खुले मैदान में यह समारोह आयोजित किया जाएगा। समारोह में शिरकत करने के लिए कई प्रदेशो के मुख्यमंत्री भी आमंत्रित किया गया हे |रुपाणी और नितिन पटेल के अलावा छह से नौ कैबिनेट मंत्री और 15 राज्य मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है। सूत्रों का यह भी कहना है कि पिछली सरकार में मंत्री रहे अधिकांश वरिष्ठ नेता इस बार भी मंत्रालय में बने रह सकते हैं।
बता दे हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 182 सीटों में से 99 सीटों पर जीत हासिल की है.
रुपाणी और नितिन पटेल को क्रमशः विधायक दल का नेता और उपनेता चुना गया है. नितिन पटेल उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. बीजेपी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को राज्यपाल ओ.पी.कोहली से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा किया था.
पता चला हे की रुपाणी अपने कैबिनेट में 20 से कम मंत्री रख सकते हैं जो अधिकतम मंत्री रखे जाने की सीमा (कुल विधायकों का 15 प्रतिशत) से कम है. इससे रुपाणी के लिए आगे कैबिनेट विस्तार का विकल्प मौजूद रहेगा. बीजेपी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि मंत्रियों के चुनाव के दौरान पार्टी अनुभव, जाति और क्षेत्र को ध्यान में रखेगी.शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए गांधीनगर में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए गए हैं. शहर की कई महत्वपूर्ण सड़कों को मंगलवार दोपहर तक आम लोगों के लिए बंद किया जा सकता है. हेलिपैड ग्राउंड में तीन मंच बनाए गए हैं. इसके पहले मुख्यमंत्री के रूप में फिर से शपथ लेने जा रहे विजय रुपाणी अपनी पत्नी के साथ मंदिर पहुंचे। रुपाणी ने गांधीनगर के पंचदेव मंदिर में पूजा कर शपथ से पहले आशीर्वाद लिया।