घर पर ही करे साइनस का आयुर्वेदिक इलाज

आपने साइनस के बारे में सुना ही होगा। यह श्वास सम्बंधित मुख्य रोग है। यह आमतौर पर अधिक ठंडा खाने, कब्ज होने की वजह से, खुली हवा के न मिलने के कारण होता है। गलत खान पान लेना भी इसकी एक मुख्य वजह है।

इन लक्षणों से आप साइनस को आसानी से पहचान सकते है – जैसे गालों और माथे पर भारीपन लगना, जल्दी से थकान लगना, आंखों का भारी लगना, बुखार, सर्दी लगने के साथ नाक बंद होना, नाक से पीले या हरे रंग के रेशों का गिरना और चेहरे पर सूजन आना आदि। साइनस को साइनोसाइटिस भी कहा जाता है। आप घर पर भी इसके कुछ और्वेदिक इलाज़ कर सकते है जैसे-

चुकन्दर और पालक का रस -आप चुकंदर और पालक का जूस भी पी सकते हो। नियमित कुछ महीनों तक इस उपाय को करने से साइनस पूरी तरह से ठीक हो सकता है। साइनस की बीमारी को ठीक करने के लिए गाजर के रस का सेवन करें।

अदरक, सौंफ, तुलसी के पत्ते, मुलैठी, छोटी सौंफ और पुदीने का काढ़ा बनाकर सेवन करने से साइनस के रोग से मुक्ति पाई जा सकती है। काले जीरे का सेवन भी साइनस में कारगर होता है। आपको काले जीरे के बीज आसानी से किसी आयुवेर्दिक दुकान पर मिल जाएगें। यह साइनस की समस्या से आराम पाने का सबसे सरल तरीका है। किसी पतले कपड़े में काले जीरे के बीजों को बांध लें। और इसका प्रयोग सांस लेने के लिए करते रहें।

Leave a Reply