चुनावी बॉन्ड: एक नंवबर से शुरू होगी बिक्री, यहां से खरीद सकते हैं आप

आप राजनीतिक दलों को चंदा देने के इच्छुक हैं, तो आप चुनावी बॉन्ड खरीद सकते हैं. चुनावी बॉन्ड की छठी किश्त की बिक्री 1 से 10 नवंबर के बीच होगी. वित्त मंत्रालय ने शन‍िवार को इसकी जानकारी दी.

चुनावी बॉन्ड की व्यवस्था इसलिए शुरू की गई है ताकि राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले चंदे में पारदर्श‍िता लाई जा सके. यह उन लोगों को ध्यान में रखकर लाया गया है, जो नकद चंदा देने के इच्छुक हैं.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक अगर आप भी चुनावी बॉन्ड खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आप भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का रुख कर सकते हैं. एसबीआई को आपकी तरफ से दी गई नकदी के बदले बॉन्ड दिए जाने के लिए अध‍िकृत किया गया है.

नवंबर की एक तारीख से लेकर 10 तक आपको एसबीआई की 29 अध‍िकृत शाखाओं में ये बॉन्ड खरीदने को मिलेंगे. एसबीआई की ये शाखाएं नई दिल्ली, गांधीनगर, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, लखनऊ, कोलकाता और गुवाहाटी समेत अन्य शाखाओं से मिलेंगे.

चुनावी बॉन्ड की योजना के तहत भारत का कोई भी नागरिक या भारत में स्थि‍त कंपनी चुनावी बॉन्ड खरीद सकती है. ऐसे में अगर आप अपने पसंदीदा राजनीतिक दल को चंदा देना चाहते हैं, तो चुनावी बॉन्ड का विकल्प आपके सामने है.