चैंपियंस ट्रॉफी: ICC टूर्नामेंट्स में हावी रहा है भारत, लेकिन कई मायनों में टीम इंडिया से आगे है पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को लंदन के ओवल मैदान पर ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का फाइनल मुकाबला खेला जायेगा. दुनिया की सबसे कट्टर प्रतिद्वंद्विता को देखने के लिए करोड़ों क्रिकेट फैंस बेताब हैं. ये दोनों चिर-प्रतिद्वंदी एक बार पहले भी लीग चरण में भिड़ चुके हैं जहाँ भारत ने 124 रनों की ज़ोरदार जीत दर्ज करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ ICC टूर्नामेंट्स में अपना रिकॉर्ड और भी बेहतर कर लिया. ICC की वैश्विक प्रतियोगताओं में जहाँ भारत 13 मैच जीता है वहीँ पाकिस्तान सिर्फ 2. पाकिस्तान ने ये दोनों मैच चैंपियंस ट्रॉफी में ही जीते हैं.

हालाँकि ICC टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान का भारत के विरुद्ध रिकॉर्ड बेहद ख़राब है, लेकिन क्या आप जानते हैं की एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलों में टक्कर के मामले में पाकिस्तान जीत के मामलों में भारत से कहीं आगे है. इसके अलावा ODI मुकाबलों में पाकिस्तान का भारत के खिलाफ हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भी कहीं बेहतर है. आइये डालते हैं एक नज़र भारत-पाक से जुड़े ऐसे ही कुछ रोचक तथ्यों पर.

एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबलों में पाकिस्तान का दबदबा

भारत और पाकिस्तान 10 बार एकदिवसीय टूर्नामेंट के फाइनल में एक दूसरे का सामना कर चुके हैं. इन मुकाबलों में पाकिस्तान 7 बार बाज़ी मार चुका है और भारत महज़ 3 बार जीता है. इन दोनों देशों के बीच आखिरी बार ODI टूर्नामेंट फाइनल 2008 किटप्लाय कप के दौरान हुआ था जहाँ पाकिस्तान ने 25 रन से भारत को शिकस्त दी थी. ढाका में खेले गए1998 इंडिपेंडेंस कप के बाद से भारत, पाकिस्तान के विरुद्ध ODI फाइनल मुकाबला नहीं जीता है.

भारत-पाक के बीच पहला ICC ODI टूर्नामेंट फाइनल

ICC के एकदिवसीय टूर्नामेंट इतिहास में पहली बार भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. ये दोनों देश चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पहली बार भिड़ेंगे. दिलचस्प बात ये है की पाकिस्तान का पहला एकदिवसीय टूर्नामेंट फाइनल, भारत के खिलाफ ही था. ये टूर्नामेंट 1984-85 में ऑस्ट्रेलिया में वर्ल्ड चैंपियनशिप के नाम से आयोजित हुआ था जिसमे भारत और पाकिस्तान के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड की टीमों ने भी शिरकत करी थी. फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से रौंदा था. हालांकि ये दोनों टीमें 2007 ICC वर्ल्ड टी20 और 2006 ICC अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भिड़ चुकी हैं. जहाँ भारत ने वर्ल्ड टी20 खिताब जीता था वहीं पाकिस्तान अंडर-19 विश्व कप जीतने में कामयाब रहा था.

एकदिवसीय क्रिकेट में पाकिस्तान का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भारत से बेहतर

भारत और पाकिस्तान के बीच 128 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं जिनमे पाकिस्तान ने 72 तो भारत ने 52 मुकाबले जीते हैं वहीं 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. हालांकि पिछले दस सालों में भारत ने जीत-हार के फासले को काफी कम किया है लेकिन 80 और 90 के दशक में पाकिस्तान का भारत पर प्रभुत्व इतना अधिक था की अभी भी उनका हेड-टू-हेड रिकॉर्ड भारत से कहीं बेहतर है.

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान के गेंदबाज़ी आंकड़े भारत से बढ़िया

भले ही पाकिस्तान को पहले मैच में भारत के हाथों करारी शिकस्त मिली थी लेकिन इसके बावजूद चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में उनके गेंदबाज़ी आंकड़े भारत के मुकाबले बेहतर हैं. टूर्नामेंट में पाकिस्तान का गेंदबाज़ी औसत 34.82 है वहीं भारत का गेंदबाज़ी औसत 39.47 है. स्ट्राइक रेट और इकॉनमी के मामले में भी पाकिस्तान, भारत से आगे है. पाकिस्तान का गेंदबाज़ी स्ट्राइक रेट 42.2 है जबकि भारत का 46.1. वहीं पाकिस्तान का इकॉनमी रेट 4.94 है जबकि भारत का इकॉनमी रेट 5.13 है. इतना ही नहीं पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ हसन अली टूर्नामेंट में सबसे अधिक 10 विकेट हासिल कर चुके हैं.