छत्तीसगढ़ में यलो अलर्ट, 24 से 48 घंटे में भारी बारिश का पूर्वानुमान

रायपुर। प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। लालपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने गुरुवार शाम को यलो अलर्ट जारी किया। इसमें 24 से 48 घंटे का पूर्वानुमान है। इसके अनुसार अगले 24 घंटे में बस्तर संभाग के एक दो स्थानों पर और 48 घंटे के भीतर बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभाग में भारी से अति-भारी बारिश हो सकती है।

राजधानी रायपुर में बीते तीन दिनों से बारिश नहीं हुई, सिर्फ हल्की फुहारें पड़ीं। गुरुवार को धूप खिली रही। इसके पूर्व हफ्तेभर अच्छा बारिश हुई और रायपुर औसत वर्षा वाले शहरों में शामिल हो गया। बारिश ने किसानों के माथे से परेशानी की हटा दी। किसानों को बोआई के लिए पर्याप्त समय मिल गया।

उन किसानों के लिए फायदेमंद रही, जिन्होंने पूर्व में बोआई कर ली थी। बीते तीन दिनों से बारिश न होने की वजह से ही तापमान बढ़कर 30 डिग्री पर जा पहुंचा है। बीते 10 दिनों में हुई बारिश से प्रदेश में सूखे के स्तर के करीब पहुंचे जिले बाहर आ गए। बांध भी 50 फीसद भर गए है। गौरतलब है कि केंद्रीय मौसम विज्ञान विभाग पूर्व में ही घोषणा कर चुका है कि मध्य-भारत में 95 फीसद बारिश होगी।

सर्वाधिक बारिश- पेंड्रा रोड, अंबिकापुर में

अलर्ट की वजह- उत्तरी मध्यप्रदेश समीपवर्ती क्षेत्र पर एक निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है, इसके संगत ऊपरी चक्रवाती घेरा 4.5 किमी ऊंचाई तक फैला है। एक दूसरा कम दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उसके समीपवर्ती क्षेत्र पर 7.6 किमी ऊंचाई तक है।