जब किस का प्रॉमिस कर मुकर गई हीरोइन, हक्के-बक्के रह गए थे शम्मी कपूर

राज कपूर और नर्गिस की जोड़ी उन दिनों सबसे चर्चित जोड़ी थी। ऑनस्क्रीन ही नहीं ऑफस्क्रीन भी दोनों के रोमांस के खूब चर्चे थे जिसके चलते नर्गिस एक बार अपने मेकअप रूम में बैठकर खूब रोईं और राज कपूर के भाई शम्मी कपूर को किस करने तक का वादा कर दिया था।

आखिर ऐसा क्या हुआ था जो नर्गिस रोईं और शम्मी कपूर को किस करने का वादा कर दिया था ?
बात उन दिनों की है जब नर्गिस राज कपूर के साथ फिल्म ‘बरसात’ में काम कर रही थीं। ‘बरसात’ के दौरान ही फिल्म ‘आवारा’ बनाए जाने की भी बात चल रही थी। इस फिल्म के हीरो और निर्देशक राज कपूर ही थे और नर्गिस इस फिल्म में काम करना चाहती थीं, लेकिन राज के साथ नर्गिस का अफेयर उनके परिवारवालों को रास नहीं आ रहा था और वो नहीं चाहते थे कि नर्गिस इस फिल्म का हिस्सा हों।
नर्गिस इसे लेकर काफी परेशान थीं और इसी परेशानी में एक दिन वो अपने मेकअप रूम में जाकर खूब जोरों से रोने लगीं। उन दिनों शम्मी कपूर स्कूल में पढ़ते थे लेकिन जब भी वक्त मिलता वो राज कपूर की फिल्मों के सेट पर पहुंच जाते और लंच करते। ऐसे ही वो एक दिन ‘बरसात’ के सेट पर पहुंच गए और देखा कि सभी लोग लंच कर रहे हैं लेकिन नर्गिस का कहीं अता-पता नहीं।
र्गिस को ढूंढते हुए शम्मी कपूर उनके मेकअप रूम में जा पहुंचे। वहां उन्होंने जो देखा उससे वो सन्न रह गए। शम्मी कपूर ने देखा कि नर्गिस फूट-फूटकर रो रही हैं। जब वजह जानने की कोशिश की तो नर्गिस खुद को संभाल नहीं पाईं और रोते-रोते सब बखान कर दिया।
उन्होंने शम्मी कपूर से कहा, ‘मेरे घरवाले नहीं चाहते कि मैं राज कपूर के साथ उनकी अगली फिल्म ‘आवारा’ में काम करूं जबकि मैं इसमें काम करना चाहती हूं।’ नर्गिस की ऐसी दशा देख शम्मी का दिल पसीज गया। उन्होंने नर्गिस से कहा, ‘आप परेशान ना हों। बस भगवान से प्रार्थना कीजिए और आपको फिल्म मिल जाएगी।’
छोटे से शम्मी कपूर के मुंह से इतनी बड़ी और प्यारी बात सुन नर्गिस का दिल खुश हो गया और उन्होंने शम्मी से कहा, ‘अगर मुझे ‘आवारा’ मिल गई तो मैं तुम्हें किस करूंगी।’
वक्त बीतता गया और खुशकिस्मती से ‘आवारा’ नर्गिस को मिल गई। उस वक्त शम्मी कपूर भी अपने स्कूल-कॉलेज की दुनिया से निकलकर फिल्मों में किस्मत आजमाने निकल पड़े थे।

Leave a Reply